नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 2019 test series: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया (Team India) के लिए एक नई जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं। रोहित पर टीम मैनेजमेंट के अलावा सेलेक्टर्स ने अपना भरोसा जताया है ऐसे में उनकी जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है, लेकिन उनके लिए ये सबकुछ आसान तो नहीं होने वाला है। टेस्ट क्रिकेट में रोहित अब भी खुद को साबित करने में लगे हैं। बेशक अपने लंबे क्रिकेट करियर में वो टी 20 व वनडे के धुरंधर हैं, लेकिन जब बात टेस्ट की आती है तो वो फीके पड़ जाते हैं। 

विदेश में रोहित का टेस्ट औसत काफी खराब

रोहित शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में विदेशी धरती पर तो औसत काफी खराब है, लेकिन जब बात भारतीय सरजमीं की हो तो उन्होंने टेस्ट में 85.44 की औसत से रन बनाए हैं। विदेशी धरती पर उनका औसत 26.32 का रहा है। रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक जो तीन शतक लगाए हैं वो भारत में ही बने हैं। उन्होंने अपने पहले दो टेस्ट शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्ष 2013 में लगाए थे जबकि तीसरा शतक उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ लगाया था। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने खेले हैं छह टेस्ट 

रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही खेले हैं। प्रोटियाज के खिलाफ खेले गए 6 टेस्ट में उन्होंने 12.41 की औसत से कुल 149 रन बनाए हैं। इस टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में रोहित का बेस्ट स्कोर सिर्फ 47 रन है। रोहित शर्मा ने प्रोटियाज के खिलाफ छह में से दो टेस्ट मैच 2013 में साउथ अफ्रीका में ही खेले थे। इन दो टेस्ट मैचों में उन्होंने चौथे और पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी की थी। इन दो टेस्ट मैचों में उन्होंने 14,6,0,25 रन की पारी खेली थी। इसके बाद जब साउथ अफ्रीका की टीम 2015 में भारतीय दौरे पर आई थी तब उन्होंने इस टीम के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेले थे। इन मैचों की चार पारियों में उन्होंने 2,23,1,0 रन की पारी खेली थी। इन दोनों मैचों में उन्होंने तीन पारियों में छठे जबकि एक पारी में तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी की थी। 

रबाडा लेंगे रोहित की परीक्षा

रोहित ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले छह में से अपने आखिरी दो टेस्ट मैच पिछले वर्ष यानी 2018 में उनकी ही धरती पर खेला था। इन दोनों मैचों में भी उनके बल्ले से कुछ खास रन नहीं निकले। दो मैचों की चार पारियों में उन्होंने 10,10,10 और 47 रन की पारी खेली थी। कमाल की बात ये रही कि चार पारियों में से तीन बार उन्हें प्रोटियाज टीम के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने आउट किया था। एक बार रोहित फिलेंडर का शिकार बने थे। रबाडा इस वक्त साउथ अफ्रीका टीम का हिस्सा हैं और वो रोहित शर्मा की परीक्षा लेते नजर आ सकते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस