नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दुबई में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी उस परंपरा को जारी रखा है जिसे वो पिछले 18 सालों और 208 टेस्ट मैच से निभाती चली आ रही है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच ने डेब्यू करते हुए उस्मान ख्वाज़ा के साथ ओपनिंग की ज़िम्मेदारी निभाई और इन दोनों बल्लेबाज़ों के बीच 142 रन की साझेदारी भी हुई।

18 साल और 208 टेस्ट पुरानी परंपरा

31 साल के एरॉन फिंच ने पाकिस्तान के खिलाफ दुबई टेस्ट मैच में ओपनिंग की। उस्मान ख्वाज़ा के साथ ओपनिंग पर उतरे फिंच ने अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में 62 रन की पारी खेली। फिंच दाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं और ख्वाज़ा बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सन 2000 के बाद से एक परंपरा को जारी रखा हुआ है और वो इस टेस्ट मैच में भी देखने को मिली। ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी बार दो दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों ने ओपनिंग की ज़िम्मेदारी सन 2000 में निभाई थी। उस समय के बाद से अब तक 208 टेस्ट और 18 साल गुज़र चुके हैं और अब तक ऐसा कभी भी नहीं हुआ कि ऑस्ट्रेलिया के लिए दो दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों ने ओपनिंग की हो।

2000 में इन्होंने किया था ऐसा

18 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए दो दाएं हाथ के बल्लेबाज़ जिन्होंने ओपनिंग की थी वो थे माइकल स्लेटर और  ग्रेग ब्लूवैट। इन दोनों के बाद से ऐसा कभी भी नहीं हुआ की दो दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों ने कंगारुओं के लिए टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग की हो। पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में खेले जा रहे इस मैच में भी ये सिलसिला जारी रहा।

ऐसे शर्मसार हुई ऑस्ट्रेलिया की टीम

इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पहली पारी में 482 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भी सधी शुरुआत की। एरॉन फिंच और उस्मान ख्वाज़ा की ओपनिंग जोड़ी ने 142 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। लेकिन तभी बिलाल आसिफ ने इस जोड़ी को तोड़ दिया। 142 रन पर ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा और 202 रन तक पूरी की पूरी टीम ही आउट हो गई। यानि की 60 रन के अंदर ही ऑस्ट्रेलिया ने अपने 10 के 10 विकेट गंवा दिए। मजेदार बात तो ये है कि ओपनर्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ दो ही बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा छू सके। एरॉन फिंच (62), उस्मान ख्वाज़ा (85), मिचेल मार्श (12) और पीटर सिडल (10) रन बनाकर आउट हुए। इसके अलावा चार बल्लेबाज़ को खाता तक नहीं खोल सके पहला मैच खेल रहे ट्रेविस हेड (0), मार्नस लैब्सचेंज (0), मिचेल स्टार्क (0) पर आउट हो गए जबकि जॉन हॉलैंड शून्य पर नाबाद रहे।

इस खिलाड़ी ने किया ऑस्ट्रेलिया को शर्मसार

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर बिलाल आसिफ ने छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी। इस 33 वर्षीय स्पिनर ने 22 गेंदों के अंदर चार विकेट लिए जिसके कारण 142 रन की ठोस शुरुआत के बावजूद आस्ट्रेलिया की पूरी टीम 202 रन पर सिमट गई। आसिफ ने उस्मान ख्वाजा (85), शान मार्श (07), ट्रेविस हेड(0 और मार्नस लैब्सचेंज (0) को 29 रन के अंदर पवेलियन भेज दिया। आसिफ ने 21.3 ओवर में 36 रन देकर 06 विकेट लिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal