नई दिल्ली, जेएनएन। शिखर धवन टीम इंडिया के बेहतरीन ओपनर बल्लेबाज हैं टीम इंडिया को भी अपने इस धाकड़ बल्लेबाज पूरा भरोसा है। धवन की ओपनिंग जोड़ी वनडे व टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा के साथ हिट है और इस जोड़ी ने भारत की कई जीत में बड़ी भूमिका निभाई है। धवन का नेचर जितना कूल है उनकी बल्लेबाजी उतनी ही आक्रामक है और अगर वो फॉर्म में होते हैं तो विरोधी गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हैं।

धवन ने क्रिकेट के तीनों ही प्रारूपों में अपनी उपयोगिता टीम के लिए साबित ही है, हालांकि इन दिनों वो टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं। धवन के क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कई बेहतरीन रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं, लेकिन उनके नाम पर भारतीय बल्लेबाज के तौर पर एक अलग तरह का रिकॉर्ड दर्ज है। दरअसल धवन क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कई बार नाइनटीज पर आउट हो चुके हैं और वो भारत के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो टेस्ट, वनडे व टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नाइनटीज पर आउट हुए हैं यानी नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए हैं। भारत का कोई अन्य खिलाड़ी क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अब तक नाइनटीज पर आउट नहीं हुआ है। 

शिखर धवन टेस्ट क्रिकेट में अब तक दो बार, वनडे क्रिकेट में चार बार और टी0 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2 बार नाइनटीज पर आउट हो चुके हैं। तीनों प्रारूपों में वो 8 बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हो चुके हैं। 

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में नाइनटीज पर आउट होने वाले एकमात्र भारतीय हैं शिखर धवन

टेस्ट - 2 बार

वनडे - 4 बार

टी20 - 2 बार

अपने पहले ही टेस्ट में में शतकीय पारी खेलने वाले धवन ने भारत के लिए 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए हैं जिसमें 7 शतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 190 रन रहा है। वहीं उनके वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 136 वनडे में 45.14 की औसत से 5688 रन बनाने में सफलता हासिल की है। वनडे में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 143 रन की रही है तो वहीं उनके नाम पर कुल 17 शतक दर्ज हैं। भारत के लिए खेले 67 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 1588 रन बनाए हैं और 92 रन की पारी उनकी बेस्ट पारी है। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस