नई दिल्ली, आनलाइन डेस्कऑलराउंडर शाहबाज अहमद को चोटिल वाशिंगटन सुंदर की जगह जिंबाब्वे के विरुद्ध तीन वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। यह पहला अवसर है जब 27 वर्षीय शाहबाज को भारतीय टीम में जगह मिली। घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन की इनाम चयनकर्ताओं ने उनको जिम्बाब्वे दौरे पर मौका देकर दिया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के अनुसार, 'अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने जिंबाब्वे के विरुद्ध तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए सुंदर की जगह अहमद को टीम में शामिल किया।' उन्हें इस साल आइपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से अच्छा प्रदर्शन करने का पुरस्कार मिला। बंगाल के बायें हाथ के इस स्पिनर ने आइपीएल में 16 मैचों में 219 रन बनाए और चार विकेट लिए। विराट कोहली के पसंदीदा खिलाड़ियों में एक शाहबाज को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में काफी मौके मिले।

शाहबाज का शानदार प्रदर्शन

हालिया रणजी सीजन में शाहबाज ने बंगाल की तरफ से खेलते हुए बेहद कमाल का प्रदर्शन किया था। अपनी टीम की तरफ से वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे जबकि विकेट लेने के मामले में भी संयुक्त रूप से पहले नंबर पर रहे थे। 5 मैच की 10 पारियों में 1 शतक के दम पर 482 रन बनाए थे। यह शतकीय पारी उन्होंने सेमीफाइनल में खेली थी। हालांकि टीम को इसके बाद भी हार मिली थी। गेंदबाजी करते हुए इस सीजन में उन्होंने 20 विकेट चटकाए थे।

शाहबाज का क्रिकेट करियर

शाहबाज स्लो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडोक्स गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। 29 फर्स्ट क्लास पारियों में 1041 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक है। उनके नाम फर्स्ट क्लास मैचों में 57 विकेट भी हैं। वहीं 26 लिस्ट ए मैच 662 रन बनाने के साथ शाहबाज ने 24 विकेट हासिल किए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में रायल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले इस खिलाड़ी ने 29 मैच में 13 विकेट लेने के साथ 279 रन बनाए हैं।

Edited By: Viplove Kumar