Move to Jagran APP

इनकी नायाब अंपायरिंग देख बिली बाउडन को आप भूल जाएंगे, सिर के बल खड़े होकर पैरों को फैलाकर करते हैं वाइड का इशारा

पूर्व इंग्लिश कप्तान माइकल वान ने तो दीपक की तारीफ करते हुए यहां तक कह दिया है कि एक दिन वे उन्हें आइसीसी के एलिट पैनल में देखेंगे। आखिर ऐसा क्या करते हैं दीपक जो लोगों की निगाहें खिलाड़ियों से हटकर उनपर टिक जाती हैं?

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 05:00 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 07:39 PM (IST)
इनकी नायाब अंपायरिंग देख बिली बाउडन को आप भूल जाएंगे, सिर के बल खड़े होकर पैरों को फैलाकर करते हैं वाइड का इशारा
34 साल के अंपायर दीपक राजाराम नाइक नवरे का अंदाज जुदा है (एपी फोटो)

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। लोग क्रिकेट स्टेडियम अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को देखने जाते हैं, फील्ड अंपायरों पर शायद ही कोई गौर करता हो, लेकिन एक अंपायर ऐसे भी हैं, लोग सिर्फ और सिर्फ उन्हें देखने मैदान में जाते हैं। उनके हरेक फैसले पर जमकर तालियां और सीटियां बजती हैं। बजे भी क्यों न, उनका अंदाज ही कुछ ऐसा है। ये हैं 34 साल के दीपक राजाराम नाइक नवरे। दीपक को अंपायरिंग करने के लिए खास तौर पर आमंत्रित किया जाता है। वे जिस मैच में भी अंपायरिंग करने जाते हैं, वहां हुजूम उमड़ पड़ता है।

loksabha election banner

पूर्व इंग्लिश कप्तान माइकल वान ने तो दीपक की तारीफ करते हुए यहां तक कह दिया है कि एक दिन वे उन्हें आइसीसी के एलिट पैनल में देखेंगे। आखिर ऐसा क्या करते हैं दीपक, जो लोगों की निगाहें खिलाड़ियों से हटकर उनपर टिक जाती हैं? गेंदबाज जब वाइड गेंद डालता है तो दीपक दोनों हाथ फैलाकर नहीं बल्कि सिर के बल खड़े होकर पैरों को फैलाकर वाइड का इशारा करते हैं। नो बाल होने पर वे पहले बैक जंप लगाते हैं, फिर नो बाल का इशारा करते हैं। इसी तरह चौके-छक्के लगने पर वे तरह-तरह के डांस मूव करते हैं।

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के पंडरपुर इलाके के रहने वाले दीपक ने फोन पर बातचीत में कहा-'मैं पिछले 9-10 साल से अंपायरिंग कर रहा हूं। महाराष्ट्र में राजनेताओं की ओर से टेनिस बाल टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं। उनके फाइनल मैच में अंपायरिंग के लिए मुझे खासतौर पर आमंत्रित किया जाता है। एक मैच के पांच-छह हजार रुपये मिल जाते हैं।

न्यूजीलैंड के अंपायर बिली बाउडेन से मिली प्रेरणा

दीपक ने बताया-'मुझे न्यूजीलैंड के अंपायर बिली बाउडन से अलग अंदाज में अंपायरिंग करने की प्रेरणा मिली,जो तरह-तरह से इशारा कर फैसला सुनाते थे। मेरे स्वर्गीय पिता भी चाहते थे कि मैं कुछ अलग करूं। मैंने मैंने अंपायरिंग के लिए कहीं कोई प्रशिक्षण नहीं लिया है।सारा कुछ टीवी और मैदान में देखकर सीखा। मैं भले मैदान पर दर्शकों का मनोरंजन करता हूं लेकिन अंपायरिंग की अपनी जिम्मेदारियों को लेकर बेहद गंभीर हूं और बहुत सोच-समझकर कोई फैसला सुनाता हूं क्योंकि उसपर हार-जीत निर्भर करती है।' क्रिकेटरों में दीपक को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खास पसंद हैं।

स्टार अंपायर होने के बावजूद मुफलिसी में कट रही जिंदगी

महाराष्ट्र में स्टार अंपायर होने के बावजूद दीपक की जिंदगी मुफलिसी में कट रही है। दीपक ने कहा-'क्रिकेट टूर्नामेंट रोज-रोज नहीं होते। सिर पर परिवार चलाने का बोझ है। घर में बूढ़ी मां, पत्नी और चार साल की छोटी बच्ची है। छोटा-मोटा काम करके गुजारा कर रहा हूं। पहले पुणे में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करता था। अब वह काम भी छूट गया है। मेरी अंपायरिंग के अंदाज से खुश होकर कुछ लोग 50-100 रुपये दे देते हैं। उससे काफी मदद हो जाती है।' दीपक को डांस का बहुत शौक है। उन्होंने 2013 में 'डांस महाराष्ट्र डांस' में भी हिस्सा लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.