Move to Jagran APP

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब इस भारतीय बल्लेबाज के नाम, विराट हैं तीसरे नंबर पर

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने का रिकॉर्ड इस भारतीय बल्लेबाज के नाम पर है जबकि विराट कोहली इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं। विराट ने अपने करियर में अब तक 57 बार ये कमाल किया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 05:28 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 05:28 PM (IST)
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब इस भारतीय बल्लेबाज के नाम, विराट हैं तीसरे नंबर पर
टीम इंडिया के कप्तान कोहली व रोहित शर्मा (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। क्रिकेट के किसी भी मुकाबले में 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब उस खिलाड़ी को दिया जाता है जिसका प्रदर्शन उस मैच में सबसे अच्छा हो या फिर जिस खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से मैच का रुख मोड़ दिया हो। ज्यादातर प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाली टीम के ही किसी खिलाड़ी को दिया जाता है, लेकिन कभी-कभी हारने वाली टीम का कोई खिलाड़ी ऐसा प्रदर्शन कर जाता है कि, उसे भी प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब देने के लिए मजबूर होना पड़ता है। प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतना आसान नहीं होता है और दो टीमों के बीच भिड़ंत में यानी 22 खिलाड़ियों में किसी एक को ही ये उपलब्धि हासिल होती है। 

loksabha election banner

इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसे खिलाड़ियों को कोई कमी नहीं है जिन्होंने अपने प्रदर्शन के बूते अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया है, लेकिन इस मामले में पहले नंबर पर पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। क्रिकेट के इतिहास में अब तक सचिन तेंदुलकर से ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब किसी भी खिलाड़ी ने नहीं जीते हैं। सचिन ने अपने इंटरनेशल क्रिकेट करियर में टेस्ट, वनडे व टी20 मिलाकर कुल 664 मैच खेले थे। इन मैचों में उन्होंने 76 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया था जो एक बड़ा रिकॉर्ड है। 

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या हैं और उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कुल 586 मैचों में 58 बार ये खिताब जीते थे। इस मामले में विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने अब तक 436 मैचों में 57  बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है, लेकिन जैक कैलिस ने भी इतनी ही बार ये खिताब जीते थे। जैक कैलिस ने 519 मैचों में 57 बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता था, लेकिन विराट ने उनसे कम मैचों में 57 बार ये कमाल किया इस वजह से वो तीसरे नंबर पर हैं जबकि कैलिस चौथे स्थान पर हैं। वहीं कुमार संगकारा ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान 594 मैचों में 50 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' खिताब जीतने वाले टॉप पांच बल्लेबाज-

सचिन तेंदुलकर - 76 ( मैच - 664)

सनथ जयसूर्या - 58 (मैच -586)

विराट कोहली - 57 (मैच - 436)

जैक कैलिस - 57 (मैच - 519)

कुमार संगकारा - 50 (मैच - 594)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.