Move to Jagran APP

जब सचिन ने ठोका ODI का पहला दोहरा शतक, धौनी को करना पड़ा गुस्से का सामना

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में सचिन 200 रनों की यह धमाकेदार पारी खेली थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 24 Feb 2018 01:17 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 06:15 PM (IST)
जब सचिन ने ठोका ODI का पहला दोहरा शतक, धौनी को करना पड़ा गुस्से का सामना
जब सचिन ने ठोका ODI का पहला दोहरा शतक, धौनी को करना पड़ा गुस्से का सामना

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। सचिन तेंदुलकर के नाम ढेरों रिकॉर्ड दर्ज हैं, छोटे कद के इस बड़े खिलाड़ी ने कुछ कीर्तिमान तो ऐसे भी बनाए हैं, जो इनसे पहले दुनिया का कोई भी बल्लेबाज़ नहीं बना सका था। 8 साल पहले भी सचिन ने एक ऐसा ही रिकॉर्ड बनाया था, जिसे उनसे पहले कोई भी नहीं बना सका था। यही वो दिन था जब तेंदुलकर के तूफान में द.अफ्रीका की टीम उड़ गई थी और उन्होंने वनडे मैच में 200 रनों की पहली और ऐतिहासिक पारी खेली थी। सचिन ने तो इस मैच में ऐतिहासिक पारी खेली थी, लेकिन उस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे धौनी को फैंस के गुस्से का शिकार होना पड़ा था।

loksabha election banner

सचिन बने गए थे सुपर मैन

जयपुर में खेले गए इस सीरीज़ के पहले मैच में सचिन सिर्फ 04 रन बनाकर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए थे, इसका गुस्सा उन्होंने दूसरे मैच में द. अफ्रीकी टीम पर निकाला। उन्होंने द.अफ्रीकी गेंदबाज़ों की ऐसी पिटाई की, जिसे प्रोटियाज तो क्या, कोई भी नहीं भूल पाएगा। ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में सचिन 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे। इस पारी के साथ ही मास्टर ब्लास्टर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे। इसके साथ ही सचिन वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के एकलौते पुरुष बल्लेबाज़ भी बन गए थे। 200 रन बनाकर नाबाद रहे सचिन ने इस पारी में 147 गेंदों का सामना किया था। उन्होंने इस पारी में 25 चौके और 3 छक्के लगाए थे। गौरतलब है कि सचिन के अलावा वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा समेत दुनिया के 5 बल्लेबाज अबतक वनडे में डबल सेंचुरी लगा चुके हैं।

इस वजह से धौनी हुए फैंस के गुस्से का शिकार 

सचिन तेंदुलकर इस ऐतिहासिक पारी के दौरान 48वें (47.4) ओवर में ही 199 रन पर पहुंच गए थे। दूसरे छोर पर सचिन के साथ तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धौनी बल्लेबाज़ी कर रहे थे। सचिन एक रन लेकर 199 पर पहुंचे और फिर धौनी ने अगली गेंद पर कोई रन नहीं लिया और ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक अपने पास रखी। सभी को उम्मीद थी कि धौनी अगले ओवर में एक रन लेकर सचिन को स्ट्राइक देंगे, लेकिन माही ने डेल स्टेन के अगले ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़ दिया। इसके साथ ही साथ धौनी ने स्टेन के ओवर की आखिरी गेंद (48.6) पर एक रन लेकर फिर से स्ट्राइक अपने पास रख ली। इसके बाद तो तेंदुलकर के दोहरा शतक का इंतज़ार कर रहे क्रिकेट फैंस के सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान धौनी को धिक्कारना (वू) करना शुरू कर दिया। फैंस की इस नाराजगी का भी धौनी पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने आखिरी ओवर (49.1) की पहली गेंद पर भी धौनी ने छक्का लगा दिया, लेकिन दूसरी गेंद पर उन्होंने एक रन लेकर स्ट्राइक सचिन को दे दी। सचिन ने अगली गेंद (49.3) पर एक रन लेकर वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक पूरा कर इतिहास रच दिया।

153 रन से जीता भारत 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में सचिन 200 रनों की यह धमाकेदार पारी खेली थी। सचिन की इस पारी की बदौलत भारतीय टीम 50 ओवरों में 3 विकेट खोकर 401 रन बनाए थे, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 43वें ओवर में 248 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। भारत ने यह मैच 153 रनों से जीता था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.