नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट के मैदान पर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स की कोई कमी नहीं है। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सचिन के नाम पर एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड्स हैं तो वहीं उन्होंने भारत की घरेलू लीग यानी इंडियन प्रीमियर लीग में भी एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस लीग में कप्तान के तौर पर शतक लगाने वाले वो पहले बल्लेबाज थे। 

आइपीएल में पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी

आइपीएल में कप्तान के तौर पर पहला शतक जड़ने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर थे तो वहीं इस लीग में भारत की तरफ से पहला शतक जड़ने का कमाल मनीष पांडे ने किया था। इसके अलावा आइपीएल में पहला शतक न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने जड़ा था। 

सचिन का वो यादगार शतक

आइपीएल की शुरुआत तो साल 2008 में हुई थी, लेकिन इस लीग में किसी कप्तान ने पहला शतक जड़ने का कमाल इसके चौथे सीजन यानी साल 2011 में सचिन ने किया था। इससे पहले किसी कप्तान ने आइपीएल में शतक नहीं जड़ा था। सचिन ने ये कमाल इस सीजन के 15वें मैच में कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ किया था। उन्होंने 66 गेंदों पर 12 चौके व तीन छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन की पारी खेली थी।

वैसे इस मैच में मुंबई इंडियंस को हार मिली थी। मुंबई ने सचिन के नाबाद शतक की पारी के दम पर 20 ओवर में पांच विकेट पर 182 रन बनाए थे, लेकिन जीत के लिए मिले टारगेट को कोच्चि की टीम ने 19 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था और आठ विकेट से मैच में जीत दर्ज की थी। सचिन ने साल 2008 से 2013 तक यानी छह सीजन में हिस्सा लिया था। उन्होंने इन छह सीजन में कुल 78 मैच खेले थे और 34.83 की औसत से 2334 रन बनाए थे। उन्होंने अपने आइपीएल करियर में एक शतक और 13 अर्धशतक लगाए थे। उन्होंने इस दौरान 295 चौके व 29 छक्के लगाए थे। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस