Move to Jagran APP

सचिन ने IPL में कप्तान के तौर पर लगाया था पहला शतक, खेली थी नाबाद 100 रन की पारी

IPL 2020 इंडियन प्रीमियर लीग में कप्तान के तौर पर सबसे पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 05:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 09:12 PM (IST)
सचिन ने IPL में कप्तान के तौर पर लगाया था पहला शतक, खेली थी नाबाद 100 रन की  पारी
सचिन ने IPL में कप्तान के तौर पर लगाया था पहला शतक, खेली थी नाबाद 100 रन की पारी

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट के मैदान पर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स की कोई कमी नहीं है। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सचिन के नाम पर एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड्स हैं तो वहीं उन्होंने भारत की घरेलू लीग यानी इंडियन प्रीमियर लीग में भी एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस लीग में कप्तान के तौर पर शतक लगाने वाले वो पहले बल्लेबाज थे। 

loksabha election banner

आइपीएल में पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी

आइपीएल में कप्तान के तौर पर पहला शतक जड़ने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर थे तो वहीं इस लीग में भारत की तरफ से पहला शतक जड़ने का कमाल मनीष पांडे ने किया था। इसके अलावा आइपीएल में पहला शतक न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने जड़ा था। 

सचिन का वो यादगार शतक

आइपीएल की शुरुआत तो साल 2008 में हुई थी, लेकिन इस लीग में किसी कप्तान ने पहला शतक जड़ने का कमाल इसके चौथे सीजन यानी साल 2011 में सचिन ने किया था। इससे पहले किसी कप्तान ने आइपीएल में शतक नहीं जड़ा था। सचिन ने ये कमाल इस सीजन के 15वें मैच में कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ किया था। उन्होंने 66 गेंदों पर 12 चौके व तीन छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन की पारी खेली थी।

वैसे इस मैच में मुंबई इंडियंस को हार मिली थी। मुंबई ने सचिन के नाबाद शतक की पारी के दम पर 20 ओवर में पांच विकेट पर 182 रन बनाए थे, लेकिन जीत के लिए मिले टारगेट को कोच्चि की टीम ने 19 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था और आठ विकेट से मैच में जीत दर्ज की थी। सचिन ने साल 2008 से 2013 तक यानी छह सीजन में हिस्सा लिया था। उन्होंने इन छह सीजन में कुल 78 मैच खेले थे और 34.83 की औसत से 2334 रन बनाए थे। उन्होंने अपने आइपीएल करियर में एक शतक और 13 अर्धशतक लगाए थे। उन्होंने इस दौरान 295 चौके व 29 छक्के लगाए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.