Move to Jagran APP

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके हैं सचिन के नाम, टॉप 5 में दो भारतीय बल्लेबाज

Sachin Tendulkar has the highest number of fours in international cricket सचिन ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 01:48 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 05:25 PM (IST)
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके हैं सचिन के नाम, टॉप 5 में दो भारतीय बल्लेबाज
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके हैं सचिन के नाम, टॉप 5 में दो भारतीय बल्लेबाज

नई दिल्ली, जेएनएन। सचिन तेंदुलकर वर्ल्ड क्रिकेट का वो नाम है जो अमिट बन चुका है और जब तक क्रिकेट रहेगा सचिन का नाम रहेगा। सचिन ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान इंटनेशन सर्किट पर जो कुछ हासिल किया वो आसान नहीं होता। सचिन ने अपने लंबे क्रिकेट करियर में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। टेस्ट वो या फिर वनडे उन्होंने एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम किए। इसमें से कई टूट भी गए, लेकिन बहुत रिकॉर्ड्स उनके नाम पर अब भी दर्ज हैं। 

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सचिन तेंदुलकर के नाम पर एक कमाल का रिकॉर्ड दर्ज है। दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे क्रिकेट खेलने वाले व दोनों ही पारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन ने सिर्फ एक ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था, लेकिन इसके बावजूद वो क्रिकेट के तीनों फार्मेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज हैं। कमाल की बात ये है कि दूसरे नंबर पर मौजूद बल्लेबाज से सचिन 1000 चौके से भी ज्यादा से आगे हैं। 

सचिन तेंदुलकर के नाम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 4076 चौके दर्ज हैं और वो इस मामले में पहले स्थान पर हैं जबकि दूसरे नंबर पर कुमार संगकारा हैं जिन्होंने कुल 3015 चौके लगाए थे। वहीं रिकी पोंटिंग के नाम पर कुल 2781 चौके दर्ज हैं और वो तीसरे नंबर पर हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों में दो भारतीय खिलाड़ी हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 2604 चौके लगाए थे और वो पांचवें स्थान पर हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज 

सचिन तेंदुलकर - 4076 चौके

कुमार संगकारा - 3015 चौके

रिकी पोंटिंग - 2781 चौके

महेला जयवर्धने - 2679 चौके

राहुल द्रविड़ - 2604 चौके

सचिन ने अपने करियर के दौरान 463 मैच में 2016 चौके लगाए थे जबकि एक मात्र टी20 इंटनेशनल मैच में उन्होंने 2 चौके जड़े थे। उन्होंने अपने करियर में कुल 200 टेस्ट खेले और इस दौरान उन्होंने कुल 2060 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.