Move to Jagran APP

पाकिस्तान के खिलाफ सचिन ने वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, दूसरे नंबर पर विराट

पाकिस्तान के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 08:02 PM (IST)
पाकिस्तान के खिलाफ सचिन ने वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, दूसरे नंबर पर विराट
पाकिस्तान के खिलाफ सचिन ने वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, दूसरे नंबर पर विराट

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में कुल 7 बार आमना-सामना हुआ है और हर बार पड़ोसी देश को मुंह की खानी पड़ी है। पाकिस्तान के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छह वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। सचिन बेशक पाकिस्तान के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, लेकिन वो इस टीम के खिलाफ इस टूर्नामेंट में कभी शतक नहीं लगा पाए। 

loksabha election banner

सचिन ने पाकिस्तान के विरुद्ध वनडे वर्ल्ड कप के सभी मैचों में तीन अर्धशतक की मदद से कुल 313 रन बनाए थे और उनका औसत 78.25 का रहा था। पाकिस्तान के खिलाफ आइसीसी के इस टूर्नामेंट में सचिन का बेस्ट स्कोर 98 रन था जो उन्होंने 2003 में बनाए थे। वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। कोहली ने अब तक इस टीम के खिलाफ तीन मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 193 रन बनाए हैं तो वहीं रोहित शर्मा 155 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं। 

वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम पर ही है। सचिन ने 6 वर्ल्ड कप के 45 मैचों में 56.95 की औसत से कुल 2278 रन बनाए थे। इसमें 6 शतक और 15 अर्धशतक भी शामिल है। वर्ल्ड कप में सचिन का बेस्ट स्कोर 152 रन है। वहीं वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने 46 मैचों में 1743 रन बनाए थे तो वहीं 37 मैचों में 1532 रन बनाकर कुमा संगकारा तीसरे नंबर पर हैं। 

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक भी सचिन के नाम पर था। सचिन ने इसमें 6 शतक लगाए थे, लेकिन अब रोहित ने उनकी बराबरी कर ली है। अब सचिन और रोहित के नाम पर 6-6 शतक दर्ज हैं। वहीं कुमार संगकारा और रिकी पोंटिंग के नाम पर 5-5 शतक दर्ज हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.