Move to Jagran APP

वो 5 रिकॉर्ड जो सिर्फ और सिर्फ 'हिटमैन' रोहित शर्मा के नाम हैं, आप भी जानिए

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम 5 ऐसे रिकॉर्ड हैं जो किसी भी बल्लेबाज के नाम नहीं हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 09:50 AM (IST)
वो 5 रिकॉर्ड जो सिर्फ और सिर्फ 'हिटमैन' रोहित शर्मा के नाम हैं, आप भी जानिए

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा के नाम बतौर खिलाड़ी और बतौर कप्तान ऐसे 5 रिकॉर्ड दर्ज हैं, जो दुनिया के किसी भी खिलाड़ी के नाम दर्ज नहीं हैं। 30 अप्रैल 2020 को अपना 33वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हिटमैन रोहित शर्मा के आज उन 5 रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ और सिर्फ उन्हीं के नाम हैं। बात चाहे आइपीएल की हो या इंटरनेशनल क्रिकेट की हिटमैन रोहित शर्मा हर मामले में अव्वल हैं।

loksabha election banner

हिटमैन का पहला रिकॉर्ड

रोहित शर्मा का दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 250 से ज्यादा रन का स्कोर किया है। पेशेवर क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में इतना बड़ा स्कोर करने का रिकॉर्ड दर्ज नहीं है। श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के मैदान पर रोहित शर्मा ने 264 रन की पारी खेली थी।

रोहित का दूसरा रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल में मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने एक रिकॉर्ड इस लीग में भी बनाया है। महज 7 IPL सीजनों में टीम की कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा ने 4 बार खिताब जीतने में सफलता प्राप्त की है। इस लीग क्या, दुनिया की किसी भी टी20 लीग में एक कप्तान ने 7 सीजनों में 4 खिताब नहीं जीते हैं।

हिटमैन का तीसरा रिकॉर्ड

पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने की शुरुआत सचिन तेंदुलकर ने की थी, लेकिन रोहित शर्मा ने इस काम को आगे बढ़ाते हुए तीन दोहरे शतक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ठोके हैं। इस मामले में वे सबसे ऊपर हैं। दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अभी तक एक से ज्यादा बार वनडे मैच में 200 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया है।

रोहित का चौथा रिकॉर्ड

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 30 रन बनाना अर्धशतक लगाने जैसा है, क्योंकि क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सिर्फ 120 गेंदें एक टीम को खेलने के लिए मिलती हैं। ऐसे में बड़ा स्कोर बनना आसान नहीं है, लेकिन रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक दो नहीं, बल्कि 4 शतक ठोकने का रिकॉर्ड बनाया है।

हिटमैन का पंच

वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के ही नाम है। रोहित शर्मा ने साल 2019 के वर्ल्ड कप में 5 शतक ठोके थे। इस मामले में रोहित शर्मा ने श्रीलंकाई टीम के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा था, जिन्होंने 2015 के वर्ल्ड कप में 4 शतक ठोके थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.