नई दिल्ली, जेएनएन। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। कप्तान के तौर पर रोहित इस सीरीज में सफल हो चुके हैं तो बल्लेबाज के तौर पर भी उन्होंने कमाल कर दिया है। भले ही पहले टी 20 में रोहित नहीं चल पाए लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने सारी कसर पूरी कर ली। दूसरे टी 20 में बेहतरीन शतक लगाकर रोहित ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए। अब दोनों देशों के बीच एक और मैच खेला जाना है और रोहित जिस तरह की फॉर्म में दिख रहे हैं उससे तो यही लगता है कि वो एक बार फिर से कई सारे रिकॉर्ड्स बना सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर जो रोहित अगले मैच में अगले नाम पर कर सकते हैं। 

सबसे ज्यादा छक्के-

टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल हैं जिनके नाम पर अब तक कुल 103 छक्के हैं। रोहित शर्मा के नाम पर अब तक 96 छक्के हैं। अगर अगले मुकाबले में वो 8 छक्के जड़ दें तो वो अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में छक्का लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। इसके अलावा रोहित शर्मा अगर अगले मैच में 7 छक्के लगा दें तो इस वर्ष टी 20 मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित ने इस वर्ष क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में कुल 29 छक्के लगाए हैं और वो इस मामले में कोलिन मुनरो से ही पीछे हैं। मुनरो ने वर्ष 2018 में 12 टी 20 मुकाबलों में 35 छक्के लगाए हैं। 

सबसे ज्यादा रन-

रोहित शर्मा भारत की तरफ से टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पिछले मैच में उन्होंने विराट को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की थी। अब रोहित क्रिकेट के इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन सकते हैं। इस वक्त टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के नाम पर है। गप्टिल ने अब तक 2271 रन बनाए हैं  और रोहित के नाम पर 2203 रन है। अगर रोहित अगले मैच में 69 रन बना बना लेते हैं तो वो गप्टिल को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

इस वर्ष सबसे ज्यादा रन-

रोहित शर्मा ने इस वर्ष 15 टी 20 मैचों में 556 रन बनाए हैं। इस वर्ष अब तक क्रिकेट के इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज पाकिस्तान के फखर जमां हैं जिन्होंने 17 मैचों में 576 रन बनाए हैं। रोहित अगले मैच में अगर 21 रन और बना लेते हैं तो वो फखर जमां को पीछे छोड़ देंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern