Move to Jagran APP

रोहित शर्मा को भारतीय वनडे टीम की भी सौंपी जा सकती है कप्तानी, केएल राहुल भी दौड़ में शामिल

सूत्रों से पता चला है कि टी-20 विश्व कप के बाद 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में होने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज में रोहित शर्मा का कप्तान बनना लगभग तय है। केएल राहुल को उप कप्तान बनाया जा सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 11:33 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 11:35 PM (IST)
रोहित शर्मा को भारतीय वनडे टीम की भी सौंपी जा सकती है कप्तानी, केएल राहुल भी दौड़ में शामिल
टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल व रोहित शर्मा (एपी फोटो)

अभिषेक त्रिपाठी, अबूधाबी। टी-20 विश्व कप के बाद विराट कोहली क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। यही नहीं, बीसीसीआइ उन्हें वनडे की कप्तानी से भी हटाना चाहता है क्योंकि उसका मानना है कि सफेद गेंद की क्रिकेट में एक कप्तान होना चाहिए और लाल गेंद यानी टेस्ट का अलग कप्तान होना चाहिए। दैनिक जागरण ने सबसे पहले दो नवंबर को लिखा कि विराट कोहली की वनडे कप्तानी भी खतरे में है। सूत्रों से पता चला है कि टी-20 विश्व कप के बाद 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में होने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज में रोहित शर्मा का कप्तान बनना लगभग तय है। केएल राहुल को उप कप्तान बनाया जा सकता है। ऐसी भी संभावना है कि राहुल को कप्तान बना दिया जाए और उप कप्तानी की जिम्मेदारी किसी युवा खिलाड़ी को सौंप दी जाए।

loksabha election banner

अगले कुछ दिनों में बीसीसीआइ नेतृत्व और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के बीच बैठक होगी, जिसमें वनडे कप्तान के तौर पर कोहली के भविष्य पर भी चर्चा की जाएगी। आइसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टूर्नामेंट जीतने में एक और विफलता के बाद सीमित ओवरों के प्रारूप में कप्तान के तौर पर कोहली का भविष्य खतरे में है। बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह एक-दो दिनों में राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के साथ आनलाइन बैठक करेंगे, जिसमें टीम के नेतृत्व के मुद्दे पर चर्चा होगी।

रोहित पर हैं नजरें : आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आगामी टी-20 विश्व कप के लिए लगभग 11 महीने बचे हैं और इस साल भारतीय टीम को वनडे सीरीज नहीं खेलनी है। ऐसा भी कहा जा रहा था कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा। अगर रोहित आराम करते हैं तो केएल राहुल कप्तान हो सकते हैं, लेकिन बीसीसीआइ के एक सूत्र ने दैनिक जागरण से कहा कि फिलहाल रोहित ने खुद को न्यूजीलैंड सीरीज से अलग करने के लिए नहीं कहा है। वह अगर कहेंगे कि न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैचों में टीम का नेतृत्व नहीं करना चाहते हैं तो हम अन्य विकल्पों के बारे में सोचेंगे।

वहीं एक और अधिकारी ने कहा कि किसी खिलाड़ी को अगर कप्तानी मिल रही है तो वह उसे छोड़कर आराम क्यों करेगा। अगर सिर्फ खेलने की बात होती तो रोहित आराम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें नए कप्तान के तौर पर इस सीरीज में पेश किया जाएगा, तो मुझे नहीं लगता कि वह आराम करेंगे। पूर्णकालिक टी-20 कप्तान के रूप में यह उनकी पहली सीरीज होगी। वह इस सीरीज के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर (25-29 नवंबर) और मुंबई (तीन से सात दिसंबर) में होने वाले दो टेस्ट मैचों से ब्रेक ले सकते हैं।

राहुल भी पीछे नहीं : सूत्रों के अनुसार, कोहली चाहते हैं कि किसी युवा को टीम का कप्तान बनाया जाए और ऐसे में वह अपने पसंदीदा राहुल को कप्तान बनते हुए देखना चाहेंगे। हालांकि, चयनकर्ता यदि किसी युवा को कप्तान बनाने का फैसला करते हैं तो रोहित की तुलना में राहुल का दावा ज्यादा मजबूत होगा। कोहली इस शुक्रवार को 33 साल के हो रहे हैं, जबकि रोहित अभी 34 साल के हैं और राहुल 29 साल के हैं। ऐसे में चयनकर्ता राहुल को मौका देकर कप्तानी की दौड़ में लंबे समय के लिए स्थायित्व लाने की कोशिश कर सकते हैं। यदि राहुल को कप्तान बनाया जाता है तो किसी युवा खिलाड़ी को उप कप्तान बनाया जा सकता है और इसके लिए 24 साल के रिषभ पंत बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

कुछ को टी-20 में आराम तो कुछ टेस्ट में : हो सकता है कुछ सीनियर खिलाडि़यों को टी-20 सीरीज में आराम दिया जाए और कुछ को टेस्ट में। ऐसे में दिसंबर के अंत में शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले सबको विश्राम मिलेगा। मौजूदा घरेलू सत्र में भारत को सिर्फ तीन वनडे मैच (फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ) खेलने है। बीसीसीआइ ऐसे में 2023 विश्व कप से पहले दो साल की योजना तैयार करना चाहता है। वे हालांकि नए वनडे कप्तान की घोषणा करने की जल्दी में नहीं हैं। जून 2022 तक भारत को घरेलू 17 टी-20 अंतरराष्ट्रीय और सिर्फ तीन वनडे मैच खेलने है। ऐसे इस बात की संभावना कम है कि सिर्फ तीन मैचों के लिए वनडे टीम का कोई अलग कप्तान हो। भारतीय टीम को इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है और यह देखना होगा कि कोहली खुद ही कप्तानी छोड़ते हैं या बीसीसीआइ उनसे ऐसा करने के लिए कहेगा। किसी भी परिस्थिति में उनके लंबे समय तक वनडे टीम का नेतृत्व करने की संभावना कम है।

पांड्या पर झूठ से खफा : हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर टीम की तरफ से चयनकर्ताओं को गलत जानकारी दी गई। इसको लेकर भी बीसीसीआइ खफा है। ऐसा माना जा रहा है कि पांड्या की फिटनेस को लेकर कई लोगों को अंधेरे में रखा गया। दैनिक जागरण ने सबसे पहले लिखा था कि पांड्या को लेकर कौन किसको धोखा दे रहा है। सितंबर में भारत के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कहा था कि पांड्या हर मैच में अपने कोटे के चार ओवर डालेंगे, लेकिन वह पहले मैच में गेंदबाजी की स्थिति में नहीं थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में उनसे दो ओवर डलवाए गए। उनकी और भुवनेश्वर कुमार की निकट भविष्य में टीम से छुट्टी तय है। इन खिलाड़ियों की जगह आइपीएल के 2021 सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रुतुराज गायकवाड़ और सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में शामिल आवेश खान व युजवेंद्रा सिंह चहल को मौका मिल सकता है। जसप्रीत बुमराह और मुहम्मद शमी को आराम दिया जाएगा। पांड्या के विकल्प के तौर पर वेंकटेश अय्यर को शामिल किया जा सकता है। टी-20 टीम के लिए जम्मू-कश्मीर की नई सनसनी उमरान मलिक, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर के नाम पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, उमेश यादव टेस्ट टीम में वापसी करने के लिए तैयार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.