नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज पहुंच चुकी है और टीम इंडिया को मेजबान टीम के खिलाफ सबसे पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज की शुरुआत तीन अगस्त से होगी। वेस्टइंडीज की टीम में टी 20 प्रारूप के एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं ऐसे में ये सीरीज काफी रोमांचक होने वाली है और इस बात की भी पूरी संभावना है कि रनों की जमकर बरसात होगी। इन तीन मैचों में इस बार कोई खिलाड़ी शतक लगा पाता है या नहीं इस पर भी सबकी नजरें टिकी रहेगी। भारतीय टीम की बात करें तो इस टीम की तरफ से वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 प्रारूप में दो बल्लेबाजों ने शतक लगाया है। इनमें से एक हिटमैन रोहित शर्मा हैं दो दूसरे लोकेश राहुल हैं। 

रोहित व राहुल के शतक

रोहित शर्मा ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ये शतक भारतीय धरती पर ही लगाया था। उन्होंने 6 नवंबर 2018 को लखनऊ में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 111 रन की पारी खेली थी। इस मैच में टीम इंडिया को 71 रन से जीत मिली थी। रोहित ने 61 गेंदों पर 111 रन बनाए थे और अपनी इस पारी में उन्होंने आठ चौके व सात छक्के लगाए थे। रोहित का उस मैच में स्ट्राइक रेट 181.96 का रहा था।

रोहित के अलावा लोकेश राहुल ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कमाल किया था। राहुल ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ लाउडरहिल में 27 अगस्त 2016 को नाबाद 110 रन की पारी खेली थी। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम को एक रन से जीत मिली थी। राहुल ने 51 गेंदों पर 110 रन बनाए थे जिसमें 12 चौके और पांच छक्के शामिल थे। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में रोहित व राहुल का प्रदर्शन

वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा ने अपने करियर में अब तक कुल 10 टी 20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 47.71 की औसत से 334 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 145.85 का रहा है। इस टीम के खिलाफ उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं। नाबाद 111 रन उनकी बेस्ट पारी रही है। 

लोकेश राहुल ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ पांच मैचों में 169 रन बनाए हैं। उनका औसत 84.50 का रहा है जबकि नाबाद 110 रन उनकी बेस्ट पारी रही है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस