Move to Jagran APP

IPL में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर हैं रिषभ पंत, केएल राहुल हैं 7वें नंबर पर

Rishabh has highest score in IPL as wicket keeper रिषभ पंत ने साल 2018 में हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 138 रन की पारी खेली थी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 01:35 AM (IST)
IPL में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर हैं रिषभ पंत, केएल राहुल हैं 7वें नंबर पर
IPL में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर हैं रिषभ पंत, केएल राहुल हैं 7वें नंबर पर

नई दिल्ली, जेएनएन। रिषभ पंत बेहद प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं और ये बात कई क्रिकेट के जानकारों द्वारा भी कही जा चुकी है। एक समय था जब उन्हें MS Dhoni के सबसे बड़े विकल्प के तौर पर देखा जाता था, लेकिन लगातार मौके दिए जाने के बाद भी वो खुद को साबित करने में नाकाम रहे और आज हालात ये है कि वो टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने रखने के लिए फाइट कर रहे हैं। इंटरनेशनल लेवल पर सिमित ओवर के प्रारूप में रिषभ पंत ने ज्यादा यादगार पारी अब तक तो नहीं खेली है, लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में उनका जलवा थोड़ा अलग है। 

loksabha election banner

रिषभ ने खेली थी विकेटकीपर के तौर पर सबसे बड़ी पारी

आइपीएल के पिछले 12 सीजन में रिषभ पंत अब तक विकेटकीपर के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले इस लीग के पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने ये कमाल साल 2018 में किया था और उन्होंने ये पारी सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेली थी। हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 63 गेंदों पर नाबाद 128 रन बनाए थे और 15 चौके व 7 छक्के लगाए थे। उनकी इस पारी के दम पर दिल्ली की टीम ने हैदराबाद के खिलाफ 20 ओवर में 5 विकेट पर 187 रन बनाए थे। हालांकि हैदराबाद ने धवन के नाबाद 92 और केन विलियमसन के नाबाद 83 रन की पारी के दम पर ये मैच 9 विकेट से जीत लिया था। 

रिषभ हैं नंबर वन

आइपीएल में विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रिषभ पंत के ही नाम पर है। रिषभ पंत के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर रिद्धिमान साहा का नाम हैं जिन्होंने नाबाद 115 रन की पारी खेली थी तो वहीं जॉनी बेयरस्टो तीसरे नंबर पर 114 रन की पार के साथ हैं। हालांकि विकेटकीपर के तौर पर एडम गिलक्रिस्ट ने दो बार ये कमाल किया है और उन्होंने एक बार नाबाद 109 रन तो एक बार 106 रन की पारी खेली थी। वहीं केएल राहुल इस मामले में सातवें नंबर पर हैं और उन्होंने नाबाद 100 रन की पारी खेली थी। 

आइपीएल में विकेटकीपर के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज

रिषभ पंत - 128*

रिद्धिमान साहा - 115*

जॉनी बेयरस्टो - 114

एडम गिलक्रिस्ट - 109*

क्विंटन डीकॉक - 108

एडम गिलक्रिस्ट - 106

केएल राहुल - 100*


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.