Move to Jagran APP

भारतीय स्पिनरों ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट के एक मैच में सभी 10 विकेट लेने का किया कमाल

Ind vs WI वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें टी20 मैच में भारतीय टीम को 88 रन से जीत मिली और टीम की जीत में स्पिनर्स का जबरदस्त योगदान रहा। टीम के सभी स्पिनर ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 11:58 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 10:10 AM (IST)
भारतीय स्पिनरों ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट के एक मैच में सभी 10 विकेट लेने का किया कमाल
Ind vs WI 5th T20I, Team India (AP Photo)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। West Indies vs India: रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें मैच के लिए आराम दिया गया और उनकी जगह टीम का कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया गया। हार्दिक पांड्या ने काफी अच्छी कप्तानी की और टीम को 88 रन से बड़ी जीत दिलाई। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 188 रन बनाए और फिर दूसरी पारी में भारतीय स्पिनरों ने अपने धाकड़ प्रदर्शन के दम पर विरोधी टीम को 100 रन पर समेट कर 88 रन से बड़ी जीत दर्ज की। 

loksabha election banner

भारतीय स्पिनरों ने रचा इतिहास 

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था कि किसी मैच में सारे के सारे विकेट सिर्फ स्पिनरों ने लिए हों, लेकिन भारतीय स्पिनर्स ने ऐसा कमाल पहली बार करके दिखा दिया। भारत की तरफ से जीत के लिए मिले 189 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पूरी तरह से भारतीय स्पिनर्स के सामने बेबस दिखी और 100 रन पर आल आउट हो गई। 

मेजबान टीम के सभी दस के दस विकेट भारतीय स्पिनरों ने लिए जिसमें रवि बिश्नोई ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की और उन्होंने 2.4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं अक्षर पटेल ने 3 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट हासिल किए जबकि कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट लिए। अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने एक-एक ओवर मेडन भी फेंके। इन तीनों स्पिनर्स की शानदार गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज पूरी तरह से धराशाई हो गए। 

इस मैच में जीत के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से जीत दर्ज करते हुए खिताब भी अपने नाम कर लिया। इस मैच में अक्षर पटेल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया जबकि अर्शदीप सिंह को प्लेयर आफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.