नई दिल्ली, जेएनएन। राशिद खान को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। उन्हें मौजूदा कप्तान असगर स्तनिकजई की जगह पर ये जिम्मेदारी दी गई है। राशिद अब क्रिकेट से किसी भी प्रारूप में सबसे कम उम्र में कप्तान बनने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले राशिद सबसे कम उम्र में वनडे और टी 20 की गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बनकर इतिहास रचा था। 

इस वक्त अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान असगर स्तनिकजई अपेंडिक्स की सर्जरी के लिए जिम्बाब्वे के एक अस्पताल में दाखिल हैं। ऐसे में वो कम से कम 10 दिनों तक मैदान पर वापसी नहीं कर पाएंगे। इस वजह से फिलहाल टीम की कमान उपकप्तान राशिद खान को सौंप दी गई है। अभी अफगानिस्तान को आइसीसी विश्वकप क्वालिफायर में वेस्टइंडीज और नीदरलैंड के खिलाफ 27 फरवरी  और 1 मार्च को हरारे में मैच खेलने हैं। इसके बाद 4 मार्च को अफगानिस्तान की टीम को स्कॉटलैंड के भिड़ना है। इन सभी मैंचों की कप्तानी राशिद खान ही करेंगे। 

क्रिकेट के सबसे युवा कप्तान

राशिद खान, अफगानिस्तान – 19 साल 159 दिन

रोडनी ट्रॉट, बरमूडा – 20 साल 332 दिन

राजिन सलेह, बांग्लादेश – 20 साल 297 दिन

तेतेंदा टैबू, जिम्बाब्वे – 20 साल 342 दिन

नवाब पटौदी, भारत – 21 साल 77 दिन

इससे पहले राशिद 19 वर्ष 152 दिन की उम्र में वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे। उन्होंने सकलेन मुश्ताक का रिकॉर्ड तोड़ा था। सकलेन 21 साल और 13 दिन की उम्र में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे। राशिद टी 20 में भी जसप्रीत बुमराह के साथ विश्व के नंबर एक गेंदबाज बने थे। वो अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक की पोजीशन हासिल की थी। राशिद लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं जिसकी वजह से उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है। इसके अलावा वो इस वर्ष आइपीएल में हैदराबाद टीम की तरफ से खेलेंगे जिन्होंने राशिद के लिए 9 करोड़ रुपए खर्च किए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप