Move to Jagran APP

140 किलो वजनी वेस्टइंडीज स्पिनर रकीम ने अश्विन और जडेजा को छोड़ा पीछे, भारत में रचा इतिहास

अफगानिस्तान के खिलाफ रकीम अपना महज दूसरा इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेलने उतरे और 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। उन्होंने अश्विन और जडेजा को पीछे छोड़ खास उपलब्धि हासिल की।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 08:26 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 08:26 PM (IST)
140 किलो वजनी वेस्टइंडीज स्पिनर रकीम ने अश्विन और जडेजा को छोड़ा पीछे, भारत में रचा इतिहास
140 किलो वजनी वेस्टइंडीज स्पिनर रकीम ने अश्विन और जडेजा को छोड़ा पीछे, भारत में रचा इतिहास

नई दिल्ली, जेएनएन। वेस्टइंडीज के स्पिनर रकीम कार्नवाल ने अफगानिस्तान के खिलाफ लखनऊ में खेले जा रहे एक मात्र टेस्ट मैच में 10 विकेट चटकाते हुए नया इतिहास रचा। भारत में आकर खेलते हुए इस वेस्टइंडीज स्पिनर ने भारतीय दिग्गज आर अश्विन और रविंद्र जडेजा के रिकॉर्ड को तोड़ डाला। अफगानिस्तान के खिलाफ रकीम अपना महज दूसरा इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेलने उतरे और 10 विकेट लेकर टीम की जीत लगभग पक्की कर दी।

loksabha election banner

भारत के लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। रकीम ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहले दिन 7 विकेट हासिल किए और अफगानिस्तानी टीम 187 रन पर ढेर हो गई।

दूसरे दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी 277 रन पर ऑलआउट हुई और अफगानिस्तान की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी। रकीम ने दूसरे दिन तीन विकेट चटकाए और मैच में अपने 10 विकेट पूरे किए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अफगानिस्तान ने 109 रन पर सात विकेट गंवा दिए थे और 19 रन की बढ़त बनाई थी।

रकीम कार्नवाल ने रचा इतिहास

140 किलो के वजनी वेस्टइंडीज के स्पिनर रकीम कार्नवाल ने अपने दूसरे ही मैच में 10 विकेट हासिल करने का कमाल कर दिखाया। भारत में खेलते हुए रकीम ने ऐसा कर अश्विन और जडेजा को पीछे छोड़ दिया। भारत में 2016 के बाद 10 विकेट लेने वाले रकीम दूसरे स्पिनर बने हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव ओ कीफ ने इससे पहले फरवरी 2017 में भारत दौरे पर ऐसा किया था। उन्होंने पुणे में 70 रन देकर मैच में 12 विकेट चटकाए थे।

अश्विन और जडेजा रह गए पीछे

भारत के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने आखिरी बार दिसंबर 2016 में किसी टेस्ट में 10 विकेट हासिल किए थे। इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई चार मैचों की सीरीज में भारतीय गेंदबाज ने यह कारनामा किया था। तब से अब तक इन दोनों ने एक भी मैच में ऐसा कमाल नहीं किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.