नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेकलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्टं मैच में गेंद और बल्ले0 की बीच रोमांचक जंग देखी गई। ऑस्ट्रे लियाई ओपनर बल्लेखबाज डेविड वार्नर ने मैदान पर आते ही टी-20 अंदाज में बल्ले बाजी करने लगे। वार्नर अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग से 13 गेंदों में 30 रन बना चुके थे।

अगला ओवर फेंकने आए दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कासिगो रबाडा। करारे शॉट लगा रहे वार्नर इस ओवर में डिफेंस में आ गए। उन्होंने रबाडा की पहली ही गेंद डिफेंड करना चाही, मगर गेंद बल्ले के पास आते ही गेंद स्विंग हुई, बस फिर क्या वार्नर का ऑफ स्टंप हवा में उड़ गया और यह विकेट से कई फुट दूर जाकर गिरा।

अब तक क्रिकेट में फेंकी गयी ये 5 सबसे तेज गेंदें

शोएब अख्तर- पाकिस्तान

पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने अब तक क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है शोएब ने साल 2003 के विश्वकप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ ये गेंद फेंकी थी, जिसकी स्पीड 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा थी। शोएब अख्तर ने अपने कैरियर में 163 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 247 विकेट चटकाए थे। शोएब अख्तर ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी से सौरव गांगुली, ब्रायन लार और सचिन तेंदुलकर जैसे दुनिया के तमाम दिग्गजों को परेशान कर दिया था।

ब्रेट ली - ऑस्ट्रेलिया

तेज गेंदबाजी की चर्चा हो और ब्रेट ली का नाम न लिया जाए यह तो ली के साथ बहुत बड़ी नाइंसाफी होगी। ली को दुनिया के दूसरे सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज के नाम से जाना जाता है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भी ज्यादा स्पीड वाली गेंद फेंकने में माहिर थे। ब्रेट ली ने अपने करियर में 221 वनडे मैच में 380 विकेट लिए। आंखो से न दिखाई देने वाली उनकी सबसे तेज गेंद की स्पी ड थी 161.1 किमी/घंटा/। यह गेंद उन्होंआने 2005 में न्यूेजीलैंड के खिलाफ फेंकी थी।

शॉन टेट - ऑस्ट्रेलिया

खतरनाक गेंदबाजी करने वाले बॉलर्स की लिस्टे में तीसरा नाम है ऑस्ट्रेलिया के शॉन टेट का। टेट का करियर इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत लंबा नहीं रहा। उन्होंने सिर्फ 35 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 61 विकेट लिए। तेज गेंदबाजी का रिकॉर्ड में शॉन टेट ऑस्ट्रेलिया के ही ब्रेट ली को पूरी टक्कंर देते हैं, क्योंंकि उनकी सबसे तेज गेंद की रफ्तार भी 161.1 किमी/घंटा थी।

जेफरी थॉमसन - ऑस्ट्रेलिया

दुनिया के तेज गेंदबाजों में जेफरी थॉमसन का नाम भी काफी मशहूर है। जेफरी थॉमसन भी ऑस्ट्रेलिया के ही रहे हैं। उन्होंने 51 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 200 विकेट लिए। इसके अलावा 50 वनडे मैचों में उन्होंने 55 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। जेफरी थॉमसन की सबसे तेज गेंद 160.6 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से फेंकी गई थी।

एंडी रॉबर्ट्स - वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज के जाने-माने गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स भी अपनी खतरनाक गेंदबाजी के लिए दुनिया में फेमस रहे हैं। क्रिकेट में अपने करियर के दौरान 55 वनडे मैच खेले हैं जनमें एंडी ने 87 विकेट लिए जबकि 47 टेस्ट मैच इसमें उन्होंने 202 विकेट चटकाए। एंडी रॉबर्ट्स की सबसे तेज गेंद 159.5 किमी/घंटा की स्पीड से फेंकी गई थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस