नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच ने टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। एक तो लॉर्ड्स में करारी हार और ऊपर से विराट कोहली के पीठ दर्द ने टीम इंडिया की दिक्कतों में इज़ाफा कर दिया है। अगर कोहली नॉटिंघम में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच तक फिट नहीं हो पाए, तो हो सकता है कि इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी आर. अश्विन को सौंप दी जाए।

अश्विन को मिल सकती है कमान

तीसरे टेस्ट से पहले भारतीय टीम के लिए कोहली की चोट एक बड़ी समस्या बन सकती है। दूसरे टेस्ट मैच के दौरान कोहली का पुराना पीठ दर्द फिर उभर गया और वह असहज दिखे थे। अगर कोहली 18 अगस्त से शुरू हो रहे टेंटब्रिज टेस्ट से पहले समय पर फिट नहीं हो पाए तो उनकी जगह कप्तानी कौन करेगा, इसको लेकर दुविधा की स्थिति है। आम तौर पर उप कप्तान को यह जिम्मेदारी मिलती है, लेकिन रहाणे जिस तरह बल्लेबाजी में संघर्ष कर रहे हैं इसे देखते हुए शायद की उन्हें अगुआई करने का मौका मिले। अगर कोहली फिट नहीं होते हैं तो रविचंद्रन अश्विन कप्तानी के लिए दावेदार हो सकते हैं।

रहाणे कब बनाओगे रन

अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 18 और दूसरी पारी में 13 रन बनाए थे। इससे पहले एजबेस्टन में उन्होंने पहले 15 और फिर 02 रन बनाए। माना कि सिर्फ रहाणे ही नहीं दोनों टेस्ट में कोहली को छोड़कर सभी बल्लेबाज़ फेल रहे, लेकिन रहाणे उप-कप्तान हैं उनसे टीम मैनेजमेंट ये उम्मीद करती है कि वो भारत को संकट से उबारेंगे, लेकिन ये खिलाड़ी तो टीम पर उल्टा दबाव बना रहा है। ये काम वो पिछले एक साल से कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि रहाणे ने पिछला टेस्ट शतक कब लगाया था? उन्होंने पिछला टेस्ट शतक एक साल पहले (अगस्त 2017) कोलंबो में जड़ा था। उस मैच में रहाणे ने 132 रन की पारी खेली थी। तब के बाद से ये खिलाड़ी एक अर्धशतक तक लगाने के लिए तरस रहा है। 

अश्विन IPL में कर चुके हैं कप्तानी

अश्विन ने आइपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब की कमान संभाली थी। उस दौरान वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग सरीखे दिग्गज़ों ने उनकी चतुर और चालाक कप्तानी की तारीफ भी की थी। हालांकि टी-20 और एक टेस्ट मैच की कप्तानी करने में काफी अंतर है, लेकिन देखना होगा कि टीम मैनेजमेंट कोहली के अनफिट रहने पर रहाणे को ही कप्तानी का भार सौंपते हैं या फिर अश्विन को ये नई जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

Posted By: Pradeep Sehgal