नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। श्रीलंका और द. अफ्रीका के बीच सिंहली स्पोर्टस क्लब के मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच में श्रीलंका की टीम काफी मजबूत स्थिति में है। भले ही श्रीलंका की टीम ने मैच पर अपना शिकंजा कस लिया हो, लेकिन इस मुकाबले के तीसरे दिन द. अफ्रीका के एक खिलाड़ी ने विश्व रिकॉर्ड बना दिया। द. अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डि कॉक ने इस मैच में एक खास उपलब्धि हासिल कर दुनिया के सभी खिलाड़ियों को पीेछे छोड़ दिया।

इस तरह बनाया विश्व रिकॉर्ड

द. अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डि कॉक अब सबसे कम टेस्ट मैचों में 150 खिलाड़ियों का शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। डि कॉक ने ये कमाल 35वें टेस्ट मैच में किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज़ एड्म गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए ये कीर्तिमान अपने नाम किया। गिल्ली ने 150 शिकार करने का ये रिकॉर्ड 36 टेस्ट मैच खेलकर बनाया था। डि कॉक ने इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए 141 कैच पकड़े हैं तो नौ बल्लेबाज़ों का शिकार उन्होंने स्टंप आउट कर किया है। 

ये बल्लेबाज़ बना 150वां शिकार

डि कॉक का 150वां शिकार श्रीलंका के ओपनिंग बल्लेबाज़ दिमुथ करुणारत्ना बने। श्रीलंका की दूसरी पारी का 49वां ओवर नजीड़ी फेंक रहे थे और इस ओवर की पहली ही गेंद (48.1) पर गेंद करुणारत्ने के बल्ले का किनारा लेते हुए डि कॉक की तरफ गई। डि कॉक ने बिना कोई गलती किए हुए गेंद को अपने दस्तानों में कैद कर लिया और इसी के साथ ये विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। करुणारत्ने दूसरी पारी में 85 रन बनाकर आउट हुए।

डि कॉक के नाम ये रिकॉर्ड भी है दर्ज़

डि कॉक और श्रीलंका के उपुल थरंगा के नाम संयुक्त रुप से एक रिकॉर्ड दर्ज़ है। इन दोनों ही बल्लेबाज़ों ने 21 साल की उम्र तक अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतकों का रिकॉर्ड है। दोनों ही धुरंधर बल्लेबाज़ों ने 21 साल की उम्र तक ही छह-छह शतक ठोक दिए थे। इसके साथ ही साथ डि कॉक के नाम वनडे क्रिकेट में तेज़ी से एक हज़ार रन बनाने का संयुक्त रिकॉर्ड भी था। डि कॉक ने 21 पारियों में ये कमाल किया था। डि कॉक के साथ- साथ ये रिकॉर्ड सर विवियन रिचर्ड्स, केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट और बाबर आजम के नाम भी था। इन सभी ने 21 पारियों में वनडे क्रिकेट में एक हज़ार रन पूरे किए थे। हालांकि अब उनका रिकॉर्ड पाकिस्तान के फखर जमां ने तोड़ दिया है। जमां ने सिर्फ 18 पारियों में ही एक हज़ार रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal