Move to Jagran APP

लेहमन के रवैये पर सवालिया निशान, कोच ने स्मिथ, वार्नर और बेनक्राफ्ट के लिए मांगी माफी

सदरलैंड ने कहा, डेरेन के बचाव में मैं साफ करना चाहता हूं कि उन्होंने संदेश भेजा था कि यह क्या बकवास चल रहा है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 28 Mar 2018 10:34 PM (IST)Updated: Wed, 28 Mar 2018 10:34 PM (IST)
लेहमन के रवैये पर सवालिया निशान, कोच ने स्मिथ, वार्नर और बेनक्राफ्ट के लिए मांगी माफी
लेहमन के रवैये पर सवालिया निशान, कोच ने स्मिथ, वार्नर और बेनक्राफ्ट के लिए मांगी माफी

जोहानिसबर्ग, रायटर। ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लेहमन भले ही गेंद से छेड़खानी के मामले में बच गए हों लेकिन हर कीमत पर जीत की जो मानसिकता उन्होंने टीम में भरी है, अब उस पर सवालिया निशान उठने लगे हैं।

loksabha election banner

लेहमन ने जब 2013 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच का पद संभाला था तब उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का संकटमोचक माना गया था, लेकिन अब उन्हें टीम में दूषित संस्कृति भरने का आरोपी माना जा रहा है, जिससे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की छवि को काफी नुकसान हुआ है।

कोच बनने के बाद जब लेहमन से उनकी तीन प्राथमिकताएं पूछी गई थीं, तो उनका जवाब था, 'जीत, जीत और जीत।' उस समय क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा था, 'अनुशासन, अच्छा आचरण और प्रदर्शन के लिए जवाबदेही में भी सुधार की जरूरत है और यह मुख्य कोच का काम है।' लेहमन के कोच रहते ऑस्ट्रेलिया ने 30 टेस्ट जीते, 19 हारे और आठ ड्रॉ खेले।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) की जांच में यह बात साफ होने के बाद कि कुछ अधर्म हुआ है, लेहमन ने बुधवार को भावुक होते हुए कहा कि प्रतिबंधित किए गए खिलाड़ी स्मिथ, वार्नर और बेनक्राफ्ट 'बुरे इंसान नहीं' है और उन्हें दूसरा मौका दिया जाना चाहिए। उनकी मानसिक स्थिति पर मुझे चिंता है। कोच ने यह भी कहा कि टीम को मैदान पर और मैदान के बाहर अपने व्यवहार को सुधारने की जरूरत है।

सीए ने बॉल टेंपरिंग मामले में कोच लेहमन के बारे में कहा था कि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी। हालांकि यह आरोप लगाए जा रहे थे कि लेहमन ने इस मामले पर पर्दा डालने की कोशिश की थी। टीवी फुटेज में दिखाया गया था कि लेहमन ने बेनक्राफ्ट को गेंद पर अपनी जेब से सेंडपेपर निकालकर घिसते हुए देखने के बाद उन्हें संदेश भेजा था, लेकिन सीए के प्रमुख जेम्स सदरलैंड ने उनका बचाव किया।

सदरलैंड का दावा है कि केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर लगी बड़ी स्क्रीन पर बेनक्राफ्ट गेंद के साथ छेड़छाड़ करते दिखाई दे रहे थे तो लेहमन ठीक उतने ही अचंभित थे जितने कि बाकी दर्शक। सदरलैंड ने साफ किया कि जब लेहमन ने 12वें खिलाड़ी पीटर हैंड्सकांब को मैदान पर बेनक्राफ्ट के पास संदेश देने के लिए भेजा तो वॉकी-टॉकी पर उन्होंने जो कहा उसी से इस मसले पर उनकी बेगुनाही का सबूत मिला।

सदरलैंड ने कहा, 'डेरेन के बचाव में मैं साफ करना चाहता हूं कि उन्होंने संदेश भेजा था कि यह क्या बकवास चल रहा है। हालांकि, उन्होंने बकवास शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था बल्कि कुछ और शब्द का इस्तेमाल किया था। डेरेन इस मामले में शामिल नहीं थे और उन्हें इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।'

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.