नई दिल्‍ली, जेएनएन। आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को समाप्त हो गई है। अब आईपीएल में सबसे अधिक प्रत्याशित क्षणों में से एक आक्‍शॅन( नीलामी) का इंतजार है। 2020 में होने वाले आईपीएल के तेरहवें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को होने वाली है, जहां सभी रिलीज हुए खिलाड़ी और कुछ नए खिलाड़ि‍यों की नीलामी होगी और फ्रेंचाइजी अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी प्राप्त करने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा बोली लगाएगी। कई खिलाड़ियों को उनकी टीमों से मुक्त कर दिया गया है, जिनमें कुछ दिग्गज भी शामिल हैं जो अपनी-अपनी टीमों की रीढ़ रहे हैं। अन्य फ्रेंचाइजी उन पर बोली लगाने को उत्सुक होंगी। आइए हम कुछ ऐसे खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं जिन पर हर फ्रेंचाइजी की नजर होगी।

क्रिस मोरिस

उन्‍हें एक बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में जाना जाता है। उनके यार्कर किसी भी मैच को झुकाने की क्षमता रखते हैं। वे अपने बल्‍ले से जोरदार छक्‍के लागने की क्षमता रखते हैं। मॉरिस उन खिलाड़ियों में से एक है, जिनके लिए हर फ्रेंचाइजी बोली लगाना चाहेगी। उन्होंने 7.98 की इकॉनोमी के साथ 61 मैचों में 69 रन देकर 4 विकेट लिए हैं

एक दुर्जेय खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है और यॉर्कर को अंत की ओर झुकाने की क्षमता रखता है और बल्ले से साफ छक्के मारता है, मॉरिस उन खिलाड़ियों में से एक है जिनके लिए हर फ्रेंचाइजी बोली लगाना चाहेगी। उन्होंने 7.98 की इकॉनोमी के साथ 61 मैचों में 69 विकेट लिए हैं। 4/23 उनका सबसे शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्‍होंने IPL में कुल 517 रन बनाए हैं, जिनमें 37 चौकों और 27 छक्के लगाए हैं। मॉरिस ऐसे निचले क्रम का बल्लेबाज हैं, जिसे हर टीम 6 या 7 नंबर पर रखना चाहेगी।

डेविड मिलर

सूची में एक और दक्षिण अफ्रीकी डेविड मिलर अपनी जोरदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है। वे ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने दम पर खेल को बदल सकते हैं। उन्होंने 79 मैचों में 1850 रन बनाए हैं। जिसमें 101 रन सर्वोच्च स्कोर रहा है। 87 छक्के और 126 चौके इस बात का जवाब हैं कि यह बल्लेबाज विपक्षी टीम के लिए कितना क्रूर हो सकता है। वह KXIP द्वारा जारी किए गए हैं और नीलामी के लिए उपलब्ध होंगे।

क्रिस लिन

केकेआर की बल्लेबाजी की रीढ़ रहे हैं। एक सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रिस लिन की क्षमता को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि वह अपने साथी सुनील नरेन के साथ टीम को अच्छी शुरुआत देने के लिए जाने जाते हैं। 140 के आईपीएल स्ट्राइक रेट के साथ लिन किसी भी टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में फिट हो सकते हैं। हालांकि, लगातार प्रदर्शन करने में असमर्थता के कारण उन्हें केकेआर टीम में हटाया गया। हालांकि, चैंपियन खिलाड़ी हमेशा प्रदर्शन से टीम में बाउंस बैक कर सकता है और योगदान कर सकता है।

मार्कस स्टोइनिस

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर स्टोइनिस अपने बल्ले और गेंद दोनों से योगदान देते हैं। वह बीच में कुछ हिटिंग के साथ जोरदार बल्‍लेबाजी कर सकते हैं और पारी के बीच में उनसे कुछ ओवर गेंदबाजी करवा सकते हैं। उनकी क्लीन हिटिंग क्षमता टीम के लिए एक प्लस है। वह 130 स्‍ट्राइक रेट से बल्लेबाजी में हमला करते हैं। किंग इलेवन पंजाब (KXIP) ने उन्‍हें रिलीज कर दिया है। स्टोइनिस अधिकांश फ्रेंचाइजी की सूची में होंगे, जो एक विदेशी ऑलराउंडर की तलाश में होंगे, जो इस सीजन को शानदार बनाने के लिए काफी भूखे होंगे।

अन्‍य खिलाड़ी जो नीलामी में शामिल होंगे

ऊपर दिए गए खिलाड़ि‍यों के अलावा ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिनके लिए हर फ्रेंचाइजी बोली लगाना चाहेगी। बैट्समैन में हेटिमर, मुनरो, इनग्राम, क्लासेन, गुप्टिल, एविन लुईस, उथप्पा, हनुमा विहारी आदि शामिल हैं। सभी बोली लगाने वालों की सूची में नाथन कूल्टर नाइल, मोहित शर्मा, कार्लोस ब्रैथवेट, पीयूष चावला, बरिंदर शरण, अल्जारी जोसेफ, जयदेव उनादकट, डेल स्टेन, टिम साउथी जैसे गेंदबाज होंगे। ऑलराउंडर्स में कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, यूसुफ पठान, मोइसिस हेनरिक्स, बेन कटिंग, एंड्रयू टाय आदि इस आईपीएल में खूबी बोली लगाई जाएगी। इस बार का आईपीएल अप्रैल-मई 2020 में आयोजित किया जाना है।  

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप