नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Bangladesh first day night test match: भारत के पहले एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच का इंतजार खत्म हुआ और इस कभी ना भूलने वाले पल का गवाह कोलकाता का ईडन गार्ड्ंन स्टेडियम बना। भारत व बांग्लादेश के इस एतिहासिक टेस्ट के मौके पर कई पूर्व क्रिकेटर समेत बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन भी मौजूद रहीं। बंगाल की मुख्य मंत्री ममता बनर्जी ने घंटी बजाकर इस टेस्ट की शुरुआत की। इस मैच के पहले दिन ईडन गार्ड्ंस का पूरा स्टेडियम खचाखच भरा था और इसे देखकर लगा का पिंक गेंद से टेस्ट की इससे बेहतर शुरुआत शायद ही कुछ और हो सकती थी। 

भारत के पहले एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच का मंजर शायद ही कभी भूला जा सकेगा, लेकिन इस टेस्ट के पहले दिन साहा ने भी कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रिद्धिमान साहा ने इस टेस्ट की पहली पारी में इशांत की गेंद पर महमूदुल्लाह का बेहतरीन कैच लपका साथ ही साथ उन्होंने एक अन्य बल्लेबाज यानी टीम के ओपनर शादमान इस्लाम का भी कैच उमेश यादव की गेंद पर लपका। इस दो कैचों की मदद से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। 

रिद्धिमान साहा अब टेस्ट क्रिकेट में विकेट के पीछे 100 शिकार करने वाले भारत के पांचवें विकेटकीपर बन गए हैं। साहा से पहले चार और विकेटकीपर ये कमाल कर चुके हैं। भारत की तरफ से टेस्ट में विकेट से पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी हैं जिन्होंने कुल 294 बल्लेबाजों को आउट किया था। इसके बाद दूसरे स्थान पर सैयद किरवानी 198 विकेट के साथ मौजूद हैं। तीसरे नंबर पर 130 विकेट के साथ किरण मोरे व नयन मोंगिया 107 विकेट के साथ चौथे स्थान पर हैं। वहीं पांचवें स्थान पर साहा पहुंच गए हैं। साहा ने इस मैच में इशांत की गेंद पर महमूदुल्लाह का कमाल का कैच लपका। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप