Move to Jagran APP

पाकिस्तानी खिलाड़ी ने सिर्फ 49 गेंदों पर ठोके इतने रन, बनाया सबसे बड़ा स्कोर

पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 204 रन बनाए।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 12:20 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 02:47 PM (IST)
पाकिस्तानी खिलाड़ी ने सिर्फ 49 गेंदों पर ठोके इतने रन, बनाया सबसे बड़ा स्कोर
पाकिस्तानी खिलाड़ी ने सिर्फ 49 गेंदों पर ठोके इतने रन, बनाया सबसे बड़ा स्कोर

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। पाकिस्तान और स्कॉटलैंड के बीच एडिनबर्ग में खेले गए पहले टी20 मैच को पाक टीम ने 48 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ ही दो मैचों की इस सीरीज में पाकिस्तान ने 1-0 की बढ़त बना ली है। पाकिस्तान की इस जीत के हीरो रहे उनके कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज़ सरफ़राज़ अहमद। पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 204 रन बनाए थे। 205 रन के पहाड़ से लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान स्कॉटलैंड 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रन ही बना सकी।

loksabha election banner

सरफ़राज़ अहमद खेली ताबड़तोड़ पारी

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान को अहमद शहज़ाद (14) और फखर ज़मां (21) ने 33 रनों की ठीक-ठाक शुरुआत दिलाई, लेकिन पावरप्ले में दोनों ओपनर आउट हो गए। इसके बाद हुसैन तलत भी 18 रन बनाकर आउट हो गए। पाकिस्तान की टीम की तरफ मुश्किलों को बढ़ता देख  सरफ़राज़ अहमद ने दबाव को स्कॉटलैंड के खेमे में ट्रांसफर करने का मन बना लिया। इसके बाद सरफ़राज़ ने स्कॉटलैंड केगेंदबाज़ों की जमकर खबर ली। अहमद ने सिर्फ 49 गेंदों में 10 चौके और 3 छक्कों की मदद से 89 रनों की नाबाद पारी खेली। 

बना दिया सबसे बड़ा स्कोर

सरफ़राज़ अहमद का ये तीसरा टी 20 अर्धशतक रहा। नाबाद 89 रन की इस पारी के साथ ही पाकिस्तानी कप्तान ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली। ये स्कोर टी 20 क्रिकेट में अब उनका सर्वाधिक स्कोर भी बन गया। इससे पहले सरफ़राज़ का टी 20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 76 रन का था, जो उन्होंने दिसंबर 2014 में दुबई में खेले गए टी 20 मैच में बनाया था। स्कॉटलैंड के खिलाफ खेली गई इस धमाकेदार पारी के लिए सरफ़राज़ को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला।

इस साझेदारी ने जमाया रंग

पाकिस्तान की तरफ से सरफ़राज़ ने तो अर्धशतक जमाया ही उनके साथ ही साथ शोएब मलिक ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए अर्धशतक ठोका। सरफ़राज़ और शोएब मलिक के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 96 रनों कीताबड़तोड़ साझेदारी की बदौलत स्कोर को असली तेज़ी मिली। शोएब मलिक ने 27 गेंदों में 5 छ्क्कों की मदद से 53 रन बनाये।

ऐसे हारा स्कॉटलैंड

205 रन के पहाड़ से लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान स्कॉटलैंड 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रन ही बना सकी। स्कॉटलैंड की तरफ से कप्तान काइल कोट्ज़र (31) और जॉर्ज मुन्से (25) ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़े, लेकिन छठे ओवर में मुन्से के आउट होने के बाद स्कॉटलैंड को नियमित अन्तराल पर झटके लगे और टीम के लक्ष्य से काफी दूर रह गई। माइकल लीस्क ने अंत में 24 गेंदों में 38 रनों की तेज़ पारी खेली, लेकिन टीम को जीत के करीब नहीं ले जा सके। पाकिस्तान की तरफ से शादाब खान और हसन अली ने 2-2 एवं मोहम्मद नवाज़ और मोहम्मद आमिर ने एक-एक विकेट लिया। हालाँकि आमिर बेहद महंगे भी साबित हुए और अपने चार ओवरों में उन्होंने 45 रन दिए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.