Move to Jagran APP

Babar Azam: बाबर आजम ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के लिए T20I में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने

Pak vs Eng Babar Azam century बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान अपना दूसरा शतक लगाया और रोहित शर्मा की बराबरी कर ली। रोहित शर्मा भी टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान दो शतक लगा चुके हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 06:59 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 06:59 AM (IST)
Babar Azam: बाबर आजम ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के लिए T20I में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। बाबर आजम का फार्म एशिया कप 2022 के दौरान काफी खराब रहा था और यहां तक की इंग्लैंड के खिलाफ 7 मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं था, लेकिन दूसरे मैच में बाबर ने साबित कर दिया कि वो टी20 फार्मेट के बेहतरीन बल्लेबाज क्यों माने जाते हैं।

loksabha election banner

इस मैच में उन्होंने ना सिर्फ नाबाद शतकीय पारी खेली बल्कि अपने ओपनिंग पार्टनर मो. रिजवान के साथ पहले विकेट के लिए नाबाद 203 रन की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिला दी। इसके अलावा अपनी नाबाद शतकीय पारी के दम पर उन्होंने इतिहास रचा और पाकिस्तान की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने। यही नहीं पाकिस्तान की तरफ से बतौर कप्तान टी20 क्रिकेट में भी वो दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बनने का गौरव हासिल किया। 

कप्तान के तौर पर बाबर आजम ने लगाया 10वां शतक

बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ 62 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और 66 गेंदों पर 166.67 की स्ट्राइक रेट व 5 छक्के और 11 चौकों की मदद से नाबाद 110 रन की पारी खेली। पाकिस्तान के कप्तान के तौर पर ये बाबर आजम का इंटरनेशनल क्रिकेट में 10वां शतक था और उन्होंने 84 पारियों में ही 10 शतक लगा डाले। वहीं बाबर आजम का ये इंटनेशनल क्रिकेट में 26वां शतक था। 

एक्टिव क्रिकेटर्स में सबसे ज्यादा शतक-

71 - विराट कोहली

44 - जो रूट

43 - डेविड वार्नर

41 - रोहित शर्मा

40 - स्टीवन स्मिथ

37 - केन विलियमसन

26 - बाबर आजमी

25 - तमीम इकबाल

24 - शिखर धवन

बाबर आजम ने इंजमाम-उल-हक का रिकार्ड तोड़ा

बाबर आजम अब कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में (सभी फार्मेट में) पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए और उन्होंने पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक को पीछे छोड़ दिया। 

सभी प्रारूपों में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान-

10 - बाबर आजम (84 पारी)

9 - इंजमाम-उल-हक (131 पारी)

8 - मिस्बाह-उल-हक (189 पारी)

6 - इमरान खान (186 पारी)

5 - अजहर अली (46 पारी)

5 - जावेद मियांदाद (110 पारी)

बाबर आजम ने रोहित शर्मा की कर ली बराबरी

बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान अपना दूसरा शतक लगाया और रोहित शर्मा की बराबरी कर ली। रोहित शर्मा भी टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान दो शतक लगा चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.