Move to Jagran APP

श्रीलंका में सिर्फ तीन भारतीय कप्तानों ने लगाए हैं वनडे में शतक, क्या शिखर धवन कर पाएंगे ये कमाल

भारत और श्रीलंका के बीच कई द्विपक्षीय वनडे क्रिकेट सीरीज खेली जा चुकी है लेकिन अब तक भारत के सिर्फ तीन कप्तानों ने श्रीलंका में वनडे में बतौर कप्तान शतक लगाने की उपलब्धि हासिल की है। अब धवन के नाम पर ये कमाल करने का शानदार मौका है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 07:28 PM (IST)
श्रीलंका में सिर्फ तीन भारतीय कप्तानों ने लगाए हैं वनडे में शतक, क्या शिखर धवन कर पाएंगे ये कमाल
भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन बल्लेबाजी के दौरान (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। India tour of Sri Lanka 2021: भारत और श्रीलंका के बीच 18 जुलाई से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान शिखर धवन को बनाया गया है। शिखर धवन पहली बार किसी इंटरनेशनल दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे और श्रीलंका की धरती पर वो पहली ही बार भारतीय टीम की अगुआई करते हुए नजर आएंगे। इस वनडे सीरीज के दौरान धवन से ना सिर्फ अच्छी कप्तानी बल्कि अच्छे स्कोर की भी उम्मीद रहेगी। वहीं धवन की यही चाहेंगे कि, वो इस दौरे पर अच्छी बल्लेबाजी करके टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में अपनी दावेदारी मजबूत करें। 

loksabha election banner

क्या धवन कर पाएंगे तेंदुलकर, गांगुली व विराट की बराबरी

भारत और श्रीलंका के बीच कई द्विपक्षीय वनडे क्रिकेट सीरीज खेली जा चुकी है, लेकिन अब तक भारत के सिर्फ तीन कप्तानों ने श्रीलंका में वनडे में बतौर कप्तान शतक लगाने की उपलब्धि हासिल की है। श्रीलंका में अब तक बतौर भारतीय कप्तान वनडे में शतक लगाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और विराट कोहली हैं। अब शिखर धवन के पास भी बेहतरीन मौका है कि, वो श्रीलंका की धरती पर इन तीनों खिलाड़ियों की तरह से शतकीय पारी खेलें और इस लिस्ट में शुमार हो जाएं। वैसे धवन का जिस तरह का फॉर्म है और श्रीलंका टीम की जिस तरह की हालत है उससे ये मुमकिन भी लगता है। 

श्रीलंका में गौतम गंभीर ने खेली है भारत की तरफ से वनडे में सबसे बड़ी पारी 

भारत की तरफ से श्रीलंका की धरती पर वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर के नाम पर है। गंभीर ने श्रीलंका में वनडे में 150 रन की पारी खेली थी जो अब तक एक रिकॉर्ड है। इस मामले में सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने श्रीलंकी की धरती पर वनडे में 138 रन की पारी खेली थी। वहीं शिखर धवन श्रीलंका में वनडे में नाबाद 132 रन की पारी खेल चुके हैं और सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। 

श्रीलंका में वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप 6 भारतीय बल्लेबाज- 

गौतम गंभीर - 150 रन

सचिन तेंदुलकर - 138 रन

शिखर धवन - 132* रन

विराट कोहली - 131 रन

विराट कोहली - 128* रन

सचिन तेंदुलकर - 128 रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.