Move to Jagran APP

On This Day: न्‍यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास का काला दिन, इस शर्मनाक रिकॉर्ड के कारण पूरी दुनिया में बदनाम हैं कीवी

On This Day 28 March Lowest Score Of Test History 28 मार्च को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में कीवी टीम महज 26 रन बनाकर ढेर हो गई थी। ये कीवी टीम का यह सबसे शर्मनाक प्रदर्शन रहा।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiPublished: Tue, 28 Mar 2023 11:36 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 11:36 AM (IST)
On This Day, 28 March, Lowest Score Of The Test Cricket

प्रियंका जोशी, स्पोर्ट्स डेस्क। On This Day, 28 March, Lowest Score Of The Test Cricket: 28 मार्च का दिन, टेस्ट क्रिकेट इतिहास के लिए बेहद ही खास है। आज के ही दिन न्यूजीलैंड की टीम ने अपने नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज कराया था। इस रिकॉर्ड को बीते 68 साल हो चुके है, लेकिन आज तक कीवी टीम इस शर्मनाक रिकॉर्ड को अपने नाम से अलग करने में नाकाम रही है।

loksabha election banner

दरअसल, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में कीवी टीम महज 26 रन बनाकर ढेर हो गई थी। ऑकलैंड के इडर्न पार्क में खेले गए इस मुकाबले में कीवी टीम का यह सबसे शर्मनाक प्रदर्शन रहा। यह स्कोर पूरे टेस्ट क्रिकेट का सबसे कम स्कोर भी है।

On This Day, 28 March 1955: न्यूजीलैंड टीम ने बनाया था शर्मनाक टेस्ट रिकॉर्ड

दरअसल, साल 1955 में लेन हटन की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में नया रिकॉर्ड बनाया था। ऑकलैंड के इडर्न पार्क में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सिर्फ 26 रनों पर ढेर किया। इंग्लैंड की टीम का उस मैच में बोलबाला रहा। बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में इंग्लिश टीम का प्रदर्शन बेमिसाल रहा।

कीवी टीम की उनके ही घर में हालत खराब नजर आई। टेस्ट के दूसरे मैच की पहली पारी में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जॉन रीड की अर्धशतकीय पारी के चलते पहली पारी में 200 रन का स्कोर खड़ा किया। जॉन ने पहली पारी में 210 गेंदों पर 73 रनों की तूफानी पारी खेली थी। वहीं, इंग्लैंड की तरफ से ब्रायन स्टैटहेम ने 4 विकेट, बॉब एपलयार्ड ने 3, फ्रैंक टायसन ने 2 और जॉनी वार्डी को एक सफलता मिली।

ENG vs NZ: दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के 5 बल्लेबाज 'शून्य' पर आउट

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाई और 119.1 ओवर में 246 रन बनाकर सिमट गई। कप्तान हॉटन टीम ने 143 गेंदों पर 53 रन बनाए, जो कि टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रहे। वहीं, कीवी टीम के लिए एलेक्स मोर ने 5 विकेट और जॉनी हेस को तीन सफलता मिली। इस तरह इंग्लिश टीम ने 46 रनों से बढ़त हासिल की।

इसके बाद दूसरी पारी में न्यूजीलैंड टीम की बल्लेबाजी फ्लॉप रही और टीम के 5 बल्लेबाज बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे। सलामी बल्लेबाज बर्ट सुक्लिफ ने 33 गेंदों पर 11 रन बनाए, जो कि टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन रहे। कीवी टीम इस तरह 27 ओवर में महज 26 रन पर ही ढेर हो गई। इस तरह इंग्लैंड टीम ने एक पारी और 20 रनों से दूसरा टेस्ट अपने नाम किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.