Move to Jagran APP

निदास ट्राफी में ये पांच भारतीय रहे जीत के हीरो, इनके दम पर टीम इंडिया बनी चैंपियन

कार्तिक तो फाइनल मैच में जीत के हीरो रहे लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 12:17 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 12:56 PM (IST)
निदास ट्राफी में ये पांच भारतीय रहे जीत के हीरो, इनके दम पर टीम इंडिया बनी चैंपियन
निदास ट्राफी में ये पांच भारतीय रहे जीत के हीरो, इनके दम पर टीम इंडिया बनी चैंपियन

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। खिताबी मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 5 विकेट से हराकर निदास टी-20 ट्राई सीरीज की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इस मुकाबले में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे दिनेश कार्तिक। विकेटकीपर बल्लेबाज़ कार्तिक ने सिर्फ 8 गेंदों पर नाबाद 29 रन की चमत्कारी पारी खेलकर भारतीय टीम को खिताब का विजेता बना दिया। कार्तिक तो फाइनल मैच में जीत के हीरो रहे लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और उन्ही के दम पर भारत ने न सिर्फ फाइनल तक का सफर तय किया बल्कि खिताब भी जीता।  

loksabha election banner

वॉशिंगटन सुंदर

अपने नाम की तरह ही सुंदर ने इस सीरीज़ में भारत के लिए बेहद ही सुंदर काम किया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे अच्छी गेंदबाजी की। सुंदर इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक 8 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे। उन्होंने 5 मैचों में 114 रन देकर 8 विकेट लिए जो सबसे ज्यादा रहे। सुंदर के इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज़ के खिताब से भी नवाज़ गया। सुंदर की धारदार गेंदबाजी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने इस सीरीज़ के दौरान हमेशा ही पावर प्ले में गेंदबाज़ी की और दूसरा ओवर फेंका इसके साथ ही साथ सुंदर ने ज़्यादातर मौकों पर टीम को शुरुआती सफलता भी दिलाई।

यजुवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल ने भी वॉशिंगटन सुंदर की तरह ही बेहतरीन गेंदबाज़ी की। हालांकि वो सुंदर के मुकाबले थोड़े महंगे साबित हुए लेकिन फिर भी उन्होंने बीच के ओवरों में विरोधी बल्लेबाज़ों को ज़्यादा हाथ खोलने के मौके नहीं दिए। चहल ने भी इस टूर्नामेंट में 8 विकेट लिए। टीम को जब भी विकेट की जरूरत हुई, चहल ने कामयाबी दिलाकर दिखा दिया कि वो अपने विकेट लेने की काबिलियत की वजह से ही टीम इंडिया का अहम हिस्सा बन गए हैं।

शिखर धवन

टीम इंडिया का गब्बर इस सीरीज़ में भी विरोधियों पर जमकर गरजा। धवन भले ही फाइनल में ज़्यादा रन न बना सके हों, लेकिन इस पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने खूब रन बटोरे। वो इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज़ रहे। धवन ने 5 मैचों में 198 रन बनाए। इसमें श्रीलंका के खिलाफ 90 रन की पारी खेलकर उन्होंने न सिर्फ इस सीरीज़ का बल्कि अपने टी 20 करियर का भी सर्वाधिक स्कोर बनाया। धवन ने इसके बाद भी इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाज़ी की।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा इस सीरीज़ के पहले तीन मैचों में कुछ खास कमाल नहीं कर सके थे, लेकिन उन्होंने निदास ट्राफी के आखिरी दो मैचों में अपना बल्ले का दम दिखा दिखाया। श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 89 रन बनाए तो वहीं फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ वो भारतीय टीम में सबसे ज्यादा  56 रन की पारी खेली। रोहित शर्मा इस सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में चौथे नंबर पर रहे। शर्मा ने 5 मैचों में 173 रन बनाए।

जयदेव उनादकट

आइपीएल की नीलामी में जयदेव उनादकट दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे और ऐसा क्यों हुआ था वो उन्होंने इस सीरीज़ में दिखा दिया। उनादकट ने फाइनल जैसे अहम मुकाबले में एक ही ओवर में दो विकेट लेकर बांग्लादेश को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया। उनादकट ने शब्बीर रहमान का विकेट चटकाया जो सिर्फ 50 गेंदों में 77 रन बनाकर खेल रहे थे और भारतीय गेंदबाज़ों की खूब पिटाई भी कर रहे थे। सिर्फ फाइनल ही नहीं उनादकट ने इस पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन गेंदबाज़ी की। उन्होंने इस सीरीज़ के 4 मैचों में 7 विकेट चटकाए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.