नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मेहमान टीम ने पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह के आगे ढेर होकर ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया, जो 141 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक नहीं बना था। दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के पहली पारी केवल 90 रन पर ही सिमट गई। पाकिस्तान की तरफ से यासिर शाह ने 41 रन देकर 8 विकेट झटके, यह उनका टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है।

अब न्यूजीलैंड का इतने कम रन पर सिमटना तो आश्चर्यजनक ही है लेकिन जब हम आपको बताए कि इस टीम के ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की थी तो क्या आप मानेंगे। शायद नहीं लेकिन आपको मानना पड़ेगा क्योंकि ऐसा सच में हुआ है।

न्यूजीलैंड के दोनों ओपनर जीत रावल और टॉम लाथम ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़कर अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन इसके बाद यासिर शाह की ऐसी आंधी आई की न्यूजीलैंड के बल्लेबाज पूरी तरह से उड़ गए। इस गेंदबाज की वजह से न्यूजीलैंड ने अपने 10 विकेट केवल 40 रन ही गंवा दिए.

न्यूजीलैंड के नाम हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड

इसी के साथ न्यूजीलैंड के नाम ऐसा खराब रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जो वह कभी याद नहीं रखना चाहेंगे। दरअसल किसी भी टीम द्वारा पहले विकेट के लिए 50 या उससे ज्यादा रन जुड़ने के बाद ये सबसे कम स्कोर है, आसान शब्दों में समझें तो अगर किसी टीम ने पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की है तो उसके बाद सबसे कम स्कोर पर ढेर होने वाली टीम न्यूजीलैंड की है।

इससे पहले भी ये खराब रिकॉर्ड इस टीम के खिलाफ था। साल 1992 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेले गए टेस्ट में इस टीम के ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की थी और उसके बाद वह केवल 102 रन पर ही सिमट गई थी।

इसके बाद नंबर आता है साउथ अफ्रीका का। अफ्रीकी टीम साल 1939 में इंग्लैंड के खिलाफ केवल 103 रन पर ढेर हो गई थी जबकि पहले विकेट के लिए ओपनर्स ने 60 रन की साझेदारी की थी।

6 बल्लेबाजों का नहीं खुला खाता

यासिर शाह ने गेंदबाजी इतनी खतरनाक रही कि कीवी टीम के 6 बल्लेबाज तो खाता ही नहीं खेल पाए। यह केवल छठा मौका है जब किसी टीम के 6 बल्लेबाजों ने खाता ना खोला हो। सबसे पहले ऐसा पाकिस्तान टीम के साथ ही हुआ था, जब साल 1980 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कराची में उसके 6 बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाए थे। इस लिस्ट में भारतीय टीम का नाम भी है। साल 2014 के इंग्लैंड दौरे पर मैनचेस्टर टेस्ट में 6 बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Lakshya Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस