Move to Jagran APP

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सिर्फ 58 रन पर सिमटी इंग्लैंड की पारी, 130 साल बाद बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

इंग्लैंड का 58 रन का ये स्कोर टेस्ट मैचों में इस टीम का छठा सबसे कम स्कोर रहा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 11:45 AM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 05:20 PM (IST)
न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सिर्फ 58 रन पर सिमटी इंग्लैंड की पारी, 130 साल बाद बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड
न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सिर्फ 58 रन पर सिमटी इंग्लैंड की पारी, 130 साल बाद बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के बीच ऑकलैंड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन ही इंग्लिश टीम को शर्मसार होना पड़ गया। न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों ने मैच के पहले डेढ़ घंटे में ही इंग्लिश बल्लेबाज़ों पर ऐसा कहर बरपाया कि इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 58 रन पर ही ढेर हो गई। एलेस्टर कुक, जो रुट, बेन स्टोक्स और जानी बेयरस्टो जैसे बल्लेबाज़ों से भरी टीम का मात्र 58 रन पर सिमट जाना इंग्लिश टीम के लिए काफी शर्मिंदगी भरा रहा। 

loksabha election banner

इस तरह ढेर हुई इंग्लैंड की पारी

इंग्लैंड की टीम 58 रन पर समेटने का काम न्यूज़ीलैंड के दो तेज़ गेंदबाजों ने किया। ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की कहर बरपाती गेंदों के आगे कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज़ ज्यादा देर तक नहीं टिक सका। इन दोनों गेंदबाज़ों के कहर का आलम यह था कि इंग्लैंड की पूरी टीम 2 घंटे भी मैदान पर नहीं टिक सकी और ऑल आउट हो गई। इस मैच में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए सिर्फ 58 रन पर ही इंग्लैंड की पारी को समेट दिया। टीम साउथी ने 10 ओवर में 25 रन देकर 4 विकेट लिए, तो ट्रेंट बोल्ट ने 10.4 ओवर में 32 रन देकर 6 बल्लेबाज़ों को आउट किया। आप ये भी ध्यान रखिए ये किसी वनडे मैच के आंकड़े नहीं हैं, ये तो इन गेंदबाज़ों के इस टेस्ट मैच का प्रदर्शन है। 

बोल्ट ने तोड़ी इंग्लैंड की कमर

10.4 ओवर में 6 विकेट चटकाने वाले ट्रेंट बोल्ट ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर का भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दिया। बोल्ट ने इस पारी में कुक (5), जो रूट (00), मलान (02), स्टोक्स (00), वोक्स (05) और एंडरसन (01) के विकेट चटकाए। 

सिर्फ दो बल्लेबाज़ ही छू सके दहाई का आंकड़ा

बोल्ट और साउथी की दमदार गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की टीम नत मस्तक हो गई और सिर्फ उनके दो ही बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा छूने में कामयाब रहे। स्टोनमैन 11 और ओवरटन ही वो दो बल्लेबाज़ रहे जिन्होंने दहाई का आंकड़ा पार किया। 

5 बल्लेबाज नहीं खोल सके खाता

इस पारी में इंग्लैंड की टीम के 5 बल्लेबाज़ तो अपना खाता तक नहीं खोल सके। शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज़ों में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली और स्टूअर्ड ब्रॉड शामिल रहे।

58 रन पर आउट होकर इंग्लैंड ने बनाए ये खराब रिकॉर्ड

1. इंग्लैंड का 58 रन का ये स्कोर टेस्ट मैचों में इस टीम का छठा सबसे कम स्कोर रहा। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का ये सबसे कम स्कोर है। इससे पहले इंग्लैंड की टीम टेस्ट मैचों में सबसे कम 45 रन पर ऑल आउट हो चुकी है। इंग्लैंड का टेस्ट मैचों में पहले छह सबसे कम स्कोर हैं- 45, 46, 51, 52, 53 और 58 रन रहा है। टेस्ट क्रिकेट में यह इंग्लैंड की टीम का पिछले 130 साल में सबसे न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले इंग्लैंड की टीम साल 1888 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर महज 53 रनों पर ऑलआउट हुई थी।

2. ऑकलैंड के इडेन पार्क मैदान पर ये अभी तक का दूसरा सबसे कम स्कोर रहा। इससे पहले इस मैदान पर सबसे कम स्कोर 26 रन पर आउट होने का रिकॉर्ड न्यूज़ीलैंड की टीम का है। इंग्लैंड के खिलाफ 1955 में कीवी टीम इस मैदान पर मात्र 26 रन पर ही सिमट गई थी। 

3. इंग्लैंड की पूरी टीम इस मैच में पूरे दो घंटे भी बल्लेबाज़ी नहीं कर सकी। एलेस्टर कुक, जो रुट, बेन स्टोक्स और जानी बेयरस्टो जैसे बल्लेबाज़ों से सजी ये टीम मात्र 93 मिनट ही मैदान पर टिक सकी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.