नई दिल्ली, जेएनएन। टी20 के सबसे पॉपुलर टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत होने जा रही है। शुक्रवार 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम आमने सामने होंगी। सीरीज के पहले मैच से पहले ही रोहित शर्मा और विराट कोहली की कप्तानी वाली इस टीम को लेकर काफी चर्चा हो रही है। यह 14वें सीजन का पहला मैच होने वाला है तो जान लेते है कि सीजन के पहले मैच में क्या कहता है रिकॉर्ड।

मुंबई की टीम ने अब तक सबसे ज्यादा 5 आइपीएल की ट्रॉफी जीती है जबकि बेंगलुरू की टीम को अपने पहले खिताब का इंतजार है। मुंबई की टीम ने अब तक सबसे ज्यादा 203 आइपीएल मुकाबले खेले हैं। इसमें उसे 118 में जीत हासिल की है तो वहीं 81 में उसे हार मिली है। बेंगलुरू की बात करें तो 196 मैच खेलने के बाद टीम को 89 में जीत मिली है और 100 में हार।

पिछले 8 सीजन में पहला मैच हारी है यह टीम

साल 2013 से लेकर पिछले सीजन तक मुंबई की टीम ने अपनी पहला मैच गंवाया है। लगातार 8 सीजन में टीम को हार मिली है लेकिन 5 बार खिताब जीता है। 2013 में आरसीबी की टीम के खिलाफ ही टीम के पहले मैच में हार का सिलसिला शुरू हुआ था। इसके बाद से दो-दो बार कोलकाता नाइटराइडर्स, पुणे सुपरजाइंट्स और चेन्नई के खिलाफ टीम को हार मिली है। दिल्ली कैपिटल्स ने भी मुंबई को एक बार सीरीज के पहले मैच में हराया है।

मुंबई को 2013 में आरसीबी के खिलाफ हार मिली थी और टीम ने पहली बार खिताब जीता था। इसके बाद 2015 में जब टीम केकेआर के खिलाफ हारी तब भी उसने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। पुणे के खिलाफ हार से शुरुआत करने के बाद 2017 में भी मुंबई की टीम विजेता बनीं। 2019 में दिल्ली के साथ टूर्नामेंट के पहले मैच में टीम को हार मिली थी और फिर पिछले सीजन चेन्नई ने भी मुंबई को हराया था। दोनों ही बार ट्रॉफी पर मुंबई ने कब्जा जमाया था। 

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप