Move to Jagran APP

MS Dhoni ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पाई 'आजादी', एकाएक किया संन्यास का फैसला

Ms Dhoni takes Retirement महेंद्र सिंह धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर धौनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 08:44 PM (IST)Updated: Sun, 16 Aug 2020 09:03 AM (IST)
MS Dhoni ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पाई 'आजादी', एकाएक किया संन्यास का फैसला
MS Dhoni ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पाई 'आजादी', एकाएक किया संन्यास का फैसला

नई दिल्ली, विकाश गौड़। भारतीय क्रिकेट फैंस IPL 2020 को लेकर काफी उत्साहित थे, लेकिन इससे पहले एमएस धौनी ने अपने फैंस को तगड़ा झटका दे दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने आइपीएल से तो नहीं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से एकाएक संन्यास का फैसला कर सभी को हैरान कर दिया। एमएस धौनी सीएसके की पीली जर्सी में तो अगले कई साल नजर आ सकते हैं, लेकिन भारत की नीली जर्सी में वे कभी भी मैदान पर क्रिकेट खेलते नहीं नजर आएंगे। 

loksabha election banner

दरअसल, एमएस धौनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से आजाद हो गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट से आजादी के मायने ये हैं कि अब कभी भी भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। 15 अगस्त यानी कि देश के स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा है। एक साल से ज्यादा समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहने वाले एमएस धोनी को लेकर काफी समय से चर्चाएं थीं कि वे संन्यास लेने वाले हैं, क्योंकि वे क्रिकेट की दुनिया में एक्टिव नहीं थे।

वो धौनी का आखिरी मैच था

एमएस धौनी ने अपना आखिरी मैच वर्ल्ड कप 2019 में खेला था, जब वे न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की नीली जर्सी में मैदान पर उतरे थे। एमएस धोनी ने उस मैच में कठिन परिस्थितियों में अर्धशतक जड़ा था, लेकिन भारतीय टीम को फाइनल में नहीं पहुंचा पाए थे। उस दिन धोनी काफी मायूस नजर आ रहे थे। कई क्रिकेट पंडितों ने तो यहां तक कह दिया था कि वे आखिरी बार मैदान पर उतर गए हैं और शायद कभी नीली जर्सी में नजर नहीं आएं। ऐसा हो भी गया।

Video: MS Dhoni Announces Retirement : Team India के पूर्व कप्तान MS Dhoni ने International Cricket से ल‍िया संन्यास, खेलते रहेंगे IPL – Watch Video

धौनी ने एकाएक संन्यास का फैसला कर इंटरनेशनल क्रिकेट से मुक्ती पा गए। इसी के साथ उन तमाम खबरों और बातों पर विराम लग गया है, जिसमें एमएस धौनी की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की बातें कही जाती थीं। यहां से न तो अब कयास लगाए जाएंगे और न ही एमएस धौनी भारतीय टीम की किसी स्कीम ऑफ थिंग्स का हिस्सा होंगे, क्योंकि अब वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पसंद करेंगे। हालांकि, एमएस धौनी आइपीएल में लगातार सक्रिय रहेंगे।

एमएस धौनी भारत के ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं, क्योंकि वे एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आइसीसी की सारी ट्रॉफियां जीती हैं। टी20 वर्ल्ड कप हो या वनडे वर्ल्ड कप या फिर आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी धौनी ने सारे खिताब देश को दिलाए हैं। धौनी ने 2007 में बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप जीता था, जबकि 2011 में वनडे विश्व कप विजेता धौनी थे। इसके अलावा 2013 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी धौनी ने देश को जिताई थी।

चौंकाने वाले फैसले लेने वाले कप्तान

रांची में जन्मे धौनी हैरान करने वाले फैसलों के लिए काफी फेमस हैं, क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप में न्यूकमर जोगिंदर शर्मा से आखिरी ओवर में गेंदबाजी कराने की बात हो या फिर वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में खुद के बैटिंग ऑर्डर में ऊपर आने की बात हो। धौनी हमेशा चौंकाते रहे। धौनी ने आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 के फाइनल में अश्विन से गेंदबाजी कराके भी सभी को हैरान किया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बीच में संन्यास लेने का फैसला भी धौनी का चौंकाने वाला था। ठीक इसी तरह जिस तरह 15 अगस्त को उन्होंने अपने डेढ़ दशक पुराने करियर को अलविदा कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.