Move to Jagran APP

टीम इंडिया के लिए सबसे खास हैं धौनी, भारत के टॉप 4 बल्लेबाजों में हुए शामिल

इस क्रम में बल्लेबाजी करने के बावजूद उनके इतने रन बनाना उनकी उपयोगिता साबित करता है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 01 Jul 2017 10:24 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jul 2017 05:46 PM (IST)
टीम इंडिया के लिए सबसे खास हैं धौनी, भारत के टॉप 4 बल्लेबाजों में हुए शामिल

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत ने वेस्टइंडीज के साथ जारी पांच मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मैच में 93 रनों की बड़ी जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अहम बढ़त बना ली है। तीसरे मैच में महेंद्र सिंह धौनी ने भारत की ओर से 78 रनों की अहम पारी खेली और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

loksabha election banner

धौनी ने अपनी इस पारी के दौरान भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया और देश के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाजों में चौथे नंबर पर आ गए। 

अजहर को छोड़ा पीछे 

धौनी अब वनडे मैचों में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अजहर से आगे निकल गए हैं। वह अब इस सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। अजहर ने 334 वनडे मैचों की 308 पारियों में 9378 रन बनाए थे। उनका बल्लेबाजी औसत 36.92 रहा। धौनी ने अब तक 294 वनडे मैचों की 254 पारियों में 51.31 की औसत से 9442 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 89.14 है। 

गांगुली-द्रविड़ पर नजर 

धौनी अब सचिन तेंदुलकर (18426), सौरव गांगुली (11221) और राहुल द्रविड़ (10768) से पीछे हैं। सचिन के रन से तो धौनी काफी दूर हैं, लेकिन उनकी नजर अब राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ने पर होगी।

नॉट आउट के मामले में भी रिकॉर्ड

इतना ही नहीं धौनी वनडे में कुल 70 बार नॉट आउट रहे हैं। इस मामले में वह अब केवल दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलाक और श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चामिंडा वास से ही पीछे हैं। ये दोनों खिलाड़ी वनडे मैचों में 72 बार नॉट आउट रहे हैं।

इसलिए सबसे खास हैं धौनी

धौनी निचले मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने उतरते हैं। इसलिए वह अक्सर नॉट आउट लौटते हैं। हालांकि, इस क्रम में बल्लेबाजी करने के बावजूद उनके इतने रन बनाना उनकी उपयोगिता साबित करता है। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के बाकी तीनों बल्लेबाज शीर्ष क्रम या ऊपरी मध्यक्रम के बल्लेबाज रहे हैं। 

बढ़त में है भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत ने 2-0 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। तीसरे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर चार विकेट के नुकसान पर 251 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 38.1 ओवर में 158 रनों पर सिमट गई। भारत ने मुकाबला 93 रनों से मैच जीता। पहला मैच बारिश के चलते धुल गया था जबकि दूसरे वनडे में भारत ने 105 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.