नई दिल्ली, जेएनएन। MS Dhoni को दुनिया का बेस्ट फिनिशर माना जाता है और उन्होंने ये साबित भी किया है। टीम इंडिया के लिए बड़े-बड़े मौकों पर धौनी ने बल्लेबाजी में अपना जौहर दिखाते हुई टीम को जीत दिलाई और हर बार साबित किया कि क्यों उन्हें दुनिया का नंबर वन फिनिशर माना जाता है।

धौनी ने ज्यादातर मौकों पर टीम के लिए निचले क्रम में ही बल्लेबाजी की, लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्होंने वनडे क्रिकेट में भारत के लिए उपरी क्रम या फिर मध्यक्रम में बल्लेबाजी नहीं की। उन्होंने इन स्थानों पर भी बल्लेबाजी करते हुए बल्ले का जौहर दिखाया और कमाल की पारियां खेलीं। धौनी भारत के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने पांच अलग-अलग नंबर पर बल्लेेबाजी की और शतक भी लगाया। 

कौन तोड़ पाएगा धौनी का रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धौनी ने भारत के लिए वनडे में तीसरे, चौथे, पांचवें, छठे और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया और ऐसा कमाल कोई अन्य भारतीय बल्लेबाज नहीं कर पाया। कमाल की बात ये है कि धौनी ने कुछ मौकों पर टीम इंडिया के लिए ओपनिंग भी की है और ओपनर के तौर पर उनका बेस्ट स्कोर 96 रन है। धौनी ने भारत के लिए साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ ओपनिंग की थी और दो रन बनाए थे जबकि साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 96 रन की पारी खेली थी। 

धौनी ने तीसरे, चौथे, पांचवें, छठे और सातवें स्थान पर टीम के लिए बल्लेबाजी की है और ऐसा मौका कम ही खिलाड़ियों को मिल पाता है। आइए एक नजर डालते हैं इन क्रमों पर बल्लेबाजी करते हुए धौनी का बेस्ट वनडे स्कोर क्या है। 

तीसरा नंबर- 183* रन

चौथा नंबर- 109* रन

पांचवां नंबर- 134 रन

छठा नंबर- 139* रन

सातवां नंबर- 139* रन

धौनी का वनडे करियर शानदार रहा है और उन्होंने अब तक कुल 350 मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 50.57 की औसत से कुल 10,773 रन बनाए थे। वनडे में उनके नाम पर दस शतक दर्ज हैं वहीं उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 183 रन है। उन्होंने वनडे करियर का बेस्ट स्कोर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बनाया था। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस