Move to Jagran APP

Video: धौनी के लिए बेहद खास है आज का दिन, फैंस शायद ही जानते हों ये मजेदार बातें

500 अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबले खेलने वाले दुनिया के पहले और इकलौते विकेटकीपर बल्लेबाज़ का रिकॉर्ड भी पूर्व कैप्टन कूल के ही नाम है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 01:41 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 03:00 PM (IST)
Video: धौनी के लिए बेहद खास है आज का दिन, फैंस शायद ही जानते हों ये मजेदार बातें

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारतीय टीम इस समय विराट कोहली की कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। टीम इंडिया भले ही वनडे रैंकिंग में दूसरे नम्बर पर हो, लेकिन इसके बावजूद 20 में से 14 मुकाबले अपने नाम कर साल 2018 की सबसे कामयाब टीम रही। वहीं, टेस्ट में भारतीय टीम नम्बर वन पर है। महेंद्र सिंह धौनी भारत के वो पूर्व कप्तान हैं जिन्होंने इस विश्व की नंबर एक टीम की नींव रखी थी। आज ही के दिन साल 2004 में पूर्व कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी ने अपने करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। बांग्लादेश के खिलाफ चिटगांव में हुए इस वनडे मुकाबले के बाद से आज तक धौनी वो भारतीय क्रिकेटर हैं जो लगातार खबरों में बने हुए हैं। आज के दिन धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 14 साल पूरे कर लिए हैं।

loksabha election banner

तो आइए इस मौके पर आपको बता रहें उनसे जुड़ी 14 बेमिसाल बातें जिनको जानकर आप भी कहेंगे कि धौनी का जवाब नहीं।

1. महेंद्र सिंह धौनी, तीनों फ़ॉर्मेट में भारत की कप्तानी करने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज़ हैं।

2. वो अकेले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आइसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट जीते हैं। साल 2007 में आइसीसी वर्ल्ड टी20, 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियन्स ट्रॉफी।

3. धौनी दुनिया के एकमात्र ऐसे विकेटकीपर हैं, जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में सबसे ज़्यादा स्टंपिंग की हैं। आपको बता दें कि धौनी के नाम अभी तक 186 स्टंपिंग हैं।

4. धौनी पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने बतौर कप्तान 150 टी20 मैच जीते। यहीं नहीं उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा 204 छक्के भी लगाए हैं।

5. धौनी के नाम किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज़ का वनडे में सबसे बड़ा स्कोर 183 (नॉटआउट) है, जो आज भी एक रिकॉर्ड है। धौनी ने श्रीलंका के ख़िलाफ 2005 में 299 रनों का पीछा करते हुए ये स्कोर बनाया था, इस तूफानी पारी में 10 छक्के भी शामिल थे।

6. 500 अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबले खेलने वाले दुनिया के पहले और इकलौते विकेटकीपर बल्लेबाज़ का रिकॉर्ड भी पूर्व कैप्टन कूल के ही नाम है।

7. एम एस धौनी वनडे में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ हैं।

8. धौनी 500 अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबले खेलने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर हैं, उनसे पहले ये कारनामा सिर्फ सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने किया था।

9. धौनी ने वनडे और टेस्ट दोनों में ही अपना पहला शतक पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था।

10. एम एस धौनी ने अब तक 318 वनडे खेले हैं जिसमें उनकी औसत 51.37 की है और वह 10,000 क्लब में शामिल होने से सिर्फ 33 रन ही दूर हैं।

11. धौनी ने अब तक 92 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और वह आज भी टीम इंडिया के लिए कमाल के फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं।

12. धौनी आइसीसी के वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड लगातार दो बार जीतने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। उन्हें लगातार दो साल 2008 और 2009 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाज़ा जा चुका है।

13. धौनी 8 बार आईसीसी वनडे-XI का भी हिस्सा रह चुके हैं जिसमें 5 बार उन्हें कप्तान चुना गया। ये भी एक रिकॉर्ड है।

14. एम एस धौनी को 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और 2009 में देश के चौथे सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड पद्मश्री से नवाज़ा गया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.