Move to Jagran APP

Ind vs Eng: धौनी ने लार्ड्स में हासिल की दो-दो खास उपलब्धि, इस मामले में सबको छोड़ा पीछे

भारत की हार के बावजूद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के लिए ये मैच यादगार बन गया। यह मैच धौनी के लिए एक नहीं दो-दो वजह से खास रहा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 11:31 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 12:21 PM (IST)
Ind vs Eng: धौनी ने लार्ड्स में हासिल की दो-दो खास उपलब्धि, इस मामले में सबको छोड़ा पीछे

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया को 86 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बावजूद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के लिए ये मैच यादगार बन गया। यह मैच धौनी के लिए एक नहीं दो-दो वजह से खास रहा। एक तो वो भारत के चौथे दस हज़ार वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। इसके साथ ही उन्होंने अपना 300वां वनडे कैच भी पकड़ा।

loksabha election banner

धौनी ने पूरे किए दस हज़ार रन

37 साल के धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को दूसरे वनडे में सबसे बेहतर औसत के साथ अंतरराष्ट्रीय वनडे में10000 रन पूरे कर लिए। धौनी ऐसा करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज़ बन गए। उनसे पहले  भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ये कमाल कर चुके हैं। 

इस मामले में सबसे आगे निकले माही 

वे दस हज़ार वनडे रन पूरे करने वाले भले ही दुनिया के 12वें खिलाड़ी हो, लेकिन 50 से ज्यादा के औसत से इस मुकाम तक पहुंचने वाले धौनी दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उनसे पहले 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा औसत मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का था, जिन्होंने 463 मैचों में 44.83 की औसत से सर्वाधिक 18426 रन बनाए थे। इसके बाद द. अफ्रीका के जॉक कैलिस ने 328 मैचों में 44.36 की औसत से 11579 रन बनाए।

ऐसे करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

10000 रन बनाने वाले 12 खिलाडि़यों में धौनी अकेले ऐसे हैं, जिन्होंने नंबर पांच या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए ये रन बनाए हैं। इतनी ही नहीं धौनी कप्तान के रूप में वनडे विश्व कप जीतने वाले, 10 हजार वनडे रन बनाने वाले और विकेटकीपर के तौर पर 300 कैच लेने वाले दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं।

इस तरह पूरे किए 10 हज़ार रन

धौनी ने दूसरे वनडे मैच में भारतीय पारी के 43वें ओवर की दूसरी गेंद (42.2) पर जैसे ही प्लंकेट की बॉल पर एक 1 रन लेकर अपना स्कोर को 33 तक पहुंचाया, वैसे ही वो अंतरराष्ट्रीय वनडे में 10 हजार रन पूरे करने वाले भारत के चौथे और दुनिया के 12वें खिलाड़ी बन गए। धौनी दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज़ हैं जो दस हज़ारी बने उनसे पहले श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा इस उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं। 

 

सबसे जल्दी 10 हजार रन बनाने वाले खिलाडी

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

धौनी के लिए इस वजह से भी खास रहा लॉर्ड्स वनडे

धौनी ने इस मैच में अपने तीन सौ वनडे कैच भी पूरे किए। उन्होंने इंग्लैंड की पारी के 36.3 ओवर में उमेश यादव की गेंद पर जोस बटलर का कैच लेते ही इस उपलब्धि को हासिल किया। धौनी इस मुकाम तक पहुंचने वाले दुनिया के चौथे विकेटकीपर बन गए हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के एड्म गिलक्रिस्ट (417) , द. अफ्रीका के मार्क बाउचर (403), श्रीलंका के कुमार संगाकारा (402) इस उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.