Move to Jagran APP

Dhoni ने IPL में रचा इतिहास, बतौर कप्तान यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Most matches as a captain in IPL महेंद्र सिंह धौनी इंडियन प्रीमियर लीग में 200 मैचों में कप्तानी करने वाले पहले कप्तान बने और ये गौरव हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी भी बने। धौनी इस लीग के सबसे सफल कप्तान भी हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 02 Oct 2021 08:31 PM (IST)Updated: Sat, 02 Oct 2021 08:41 PM (IST)
सीएसके टीम के कप्तान एम एस धौनी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आइपीएल 2021 के 47वें लीग मैच में राजस्थान रायल्स के खिलाफ मैदान पर उतरते ही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम एस धौनी ने इतिहास रच दिया। उन्होंने इस लीग में 200 मैचों में कप्तानी करने वाले पहला कप्तान बनने का गौरव हासिल किया। धौनी इस लीग में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान भी हैं साथ ही बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकार्ड भी अब तक माही के नाम पर ही दर्ज है। धौनी की कप्तानी में सीएसके आइपीएल 2021 के टाप चार में सबसे पहले जगह बनाने वाले टीम बनी थी। 

loksabha election banner

धौनी ने रचा इतिहास

धौनी ने आइपीएल में 200 मैचों में कप्तानी करके एक नया इतिहास रचा और वो ऐसा करने वाले पहले कप्तान भी बने। धौनी इस लीग में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान हैं और बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकार्ड भी उन्हीं के नाम पर दर्ज है। धौनी के बाद इस लीग में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान विराट कोहली हैं। कोहली ने अब तक 136 मैचों में कप्तानी की है तो वहीं गौतम गंभीर ने 129 मैचों में कप्तानी की थी और वो तीसरे नंबर पर हैं। रोहित शर्मा ने कुल 127 मैचों में कप्तानी की है और वो इस मामले में चौथे नंबर पर हैं जबकि एडम गिलक्रिस्ट 74 मैचों में कप्तानी करके पांचवें स्थान पर हैं। 

आइपीएल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले टाप 5 कप्तान-

200 - MS Dhoni

136 - विराट कोहली

129 - गौतम गंभीर

127 - रोहित शर्मा

74 - एडम गिलक्रिस्ट

इससे पहले धौनी ने अपनी कप्तानी में 199 मैचों में से कुल 119 मैचों में जीत दर्ज की थी और 79 मैचों में उन्हें हार मिली थी। धौनी के जीत का प्रतिशत 60.10 का रहा है। वहीं विराट कोहली ने 136 में से 62 मैच जीते हैं जबकि गौतम गंभीर ने 129 मैचों में से 71 मैच जीते थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.