Move to Jagran APP

धौनी निकले कई दिग्गजों से आगे, बोल्ट, नेमार और सेरेना को छोड़ा पीछे

महेंद्र सिंह धौनी को दुनिया भर के तमाम दिग्गज खिलाड़ियों से बेहतर रैंक मिली है। कोहली को भी इस खास लिस्ट में जगह मिली है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 14 Jan 2017 02:38 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2017 02:52 PM (IST)
धौनी  निकले कई दिग्गजों से आगे, बोल्ट, नेमार और सेरेना को छोड़ा पीछे
धौनी निकले कई दिग्गजों से आगे, बोल्ट, नेमार और सेरेना को छोड़ा पीछे

लंदन। लंदन स्कूल ऑफ मार्केटिंग (एलएसएम) की दुनिया के 30 सबसे बड़े 'मार्केटेबल' खिलाड़ियों की लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों में से सिर्फ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और नए कप्तान विराट कोहली का नाम शामिल है। धौनी ने इस लिस्ट में फुटबॉल के स्टार खिलाड़ी नेमार, फर्राटा धावक उसेन बोल्ट और सेरेना विलियम्स जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

loksabha election banner

एलएसएम की लिस्ट में धौनी 183 करोड़ रुपए की कमाई के साथ 12वें नंबर पर मौजूद हैं। विराट कोहली की कमाई 123 करोड़ रुपए आंकी गई है और उन्हें 19वां नंबर मिला है। धौनी और कोहली के अलावा लिस्ट और कोई क्रिकेटर शामिल नहीं है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

35 साल के धौनी को दुनिया के 30 सबसे अधिक 'मार्केटेबल' खिलाड़ियों की लिस्ट में केई निशिकोरी, मारिया शारापोवा और एंडी मरे जैसे दिग्गज टेनिस खिलाड़ियों से भी ऊपर रखा गया है। इस लिस्ट को तैयार करते हुए एलएसएम के शोधकर्ताओं ने व्यक्तिगत खिलाड़ियों की ब्रैंड वैल्यू के अलावा विज्ञापन से उनकी मौजूदा कमाई और कुल कमाई के प्रतिशत के साथ सोशल मीडिया में उनकी मौजूदगी पर भी ध्यान दिया।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

स्विट्जरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को दुनिया का सबसे मार्केटेबल खिलाड़ी माना गया है, जबकि उनके बाद बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रॉन जेम्स और गोल्फर फिल मेकिलसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। मारिया शारापोवा और सेरेना विलियम्स इस सूची में जगह बनाने वाली सिर्फ दो महिलाएं हैं। ये दोनों क्रमश: 17वें और 18वें स्थान पर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.