Move to Jagran APP

समय का सही उपयोग कर रहे हैं एथलीट, एमएस धौनी काट रहे हैं घास

कोरोना वायरस की वजह से हर एक एथलीट अपने घर में कैद है। ऐसे में उन्होंने फिट रहने के लिए और अभ्यास जारी रखने के लिए नई तरकीबें निकाल ली हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 07:42 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 07:42 AM (IST)
समय का सही उपयोग कर रहे हैं एथलीट, एमएस धौनी काट रहे हैं घास
समय का सही उपयोग कर रहे हैं एथलीट, एमएस धौनी काट रहे हैं घास

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। अब जब लॉकडाउन को लंबा समय बीत गया है, तो खिलाड़ियों ने खुद को फिट रखने और समय बिताने का इलाज खोज लिया है। कोई एथलीट बच्चों को ट्रेनिंग दे रहा है, तो कोई रोबोट के संग अभ्यास कर रहा है। वहीं कई एथलीट खाना बनाना सीखकर कुछ नया करने का लुत्फ उठा रहा है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी अपने फार्म हाउस में घास को काट रहे हैं।

loksabha election banner

बटलर कर रहे पत्नी के साथ अभ्यास

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी जोस बटलर भी पत्नी लुइस के साथ अभ्यास कर रहे हैं, जो एक पेशेवर ट्रेनर भी हैं। कभी-कभी वह हेलमेट, पैड्स और बल्ले के साथ भी एक्सरसाइज करते हैं। बता दें कि जोस बटलर ने वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में पहनी अपनी शर्ट को नीलाम किया है, जिससे वे एक संस्था की मदद कर सकें।

घोषाल बने पोषण विशेषज्ञ

भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ी सौरव घोषाल न्यूट्रीशियन का कोर्स कर रहे हैं। स्क्वॉश में बेहतरीन फिटनेस की जरूरत होती है और घोषाल खुद को फिट रखना चाहते हैं। घोषाल ने कहा कि मैंने फैसला किया कि एक मान्यता प्राप्त न्यूट्रीशियन का कोर्स करूं। फिलहाल मैं अभी प्रोटीन, काबरेहाइडेटस, फैट, मिनरल, विटामिन की शुरुआती जानकारियां जान पाया हूं।

वुड्स चला रहे साइकिल

दिग्गज अमेरिकन गोल्फर टाइगर वुड्स ने कहा कि वह से वापसी के लिए मेहनत कर रहे हैं और साइकिल चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर इस सप्ताह मास्टर्स कप होता तो मैं उसमें खेलने के लिए तैयार था। मैं पहले से बहुत बेहतर महसूस कर रहा हूं। मैं सकारात्मकता महसूस कर रहा हूं।

रोबोट के साथ कर रहे अभ्यास साथियान

कोरोना के कारण खिलाड़ियों का अभ्यास कार्यक्रम भी गड़बड़ा गया है। ऐसे में भारत के नंबर-1 टेबल टेनिस खिलाड़ी जी. साथियान ने अलग ही तरीका निकाला है। शारीरिक दूरी के कारण अभ्यास के लिए उनके पास कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है लेकिन एक रोबोट के साथ वह अभ्यास कर रहे हैं। साथियान चेन्नई में अपने घर पर सुबह एक्सरसाइज करते हैं और फिर रोबोट के साथ अभ्यास में जुट जाते हैं। यह रोबोट बटरफ्लाई एमिकस प्राइम है जो टेबल टेनिस खिलाड़ियों को ट्रेन करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह पोर्टेबल रोबोट है जो एक मिनट में 120 बार बॉल डिलीवर करने की क्षमता रखता है। वह स्पिन, स्पीड और फ्रीक्वेंसी को भी बदल सकता है।

ऑनलाइन फिटनेस क्लास दे रहे खिलाड़ी

ट्रैक से उतरकर लिविंग रूम में रहने को मजबूर विश्व के कई एथलीट लोगों को स्वस्थ रखने के लिए ऑनलाइन फिटनेस क्लास दे रहे हैं। इससे दूसरों को फिट रहने में मदद मिल रही है। पूर्व मैराथन विश्व रिकॉर्ड धारक और विश्व एथलेटिक्स के लिए ऑनलाइन क्लास लेने की तैयारी कर रहीं पाउला रेडक्लिफ ने कहा कि इस समय परिजन और उनके बच्चों पर भार है। ऐसे में यह सिर्फ सभी को एक्टिव रखने का एक प्रयास है। उन्होंने हाल ही में रनिंग इवेंट आयोजित किया था। इस वक्त क्योंकि सभी घर के अंदर है तो उन्होंने ऑनलाइन क्लास देने की तैयारी की है।

अतानु दास के लिए दीपिका सीख रहीं खाना पकाना

भारतीय तीरंदाज दीपिका रेंज पर निशाना लगाने का अभ्यास नहीं कर सकतीं इसलिए वह मंगेतर और साथी अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज अतानु दास के लिए चिकन पकाना सीख रही हैं। दो साल पहले दोनों की सगाई हुई थी और शादी से पहले दोनों टोक्यो ओलंपिक पर ध्यान लगाना चाहते थे, लेकिन खेल महाकुंभ 2021 तक स्थगित हो गए। दीपिका ने कहा कि उन्हें चावल और दाल पकाना आता था। अब मांसाहारी (विशेषकर चिकन) खाना बनाना सीख रही हूं। मैं दिन की शुरूआत प्राणायम से करती हूं और फिर 45 मिनट तक अभ्यास करती हूं। नाश्ते के बाद खाना पकाना सीखती हूं। हमने हाल में पांच मीटर की रेंज बना ली है जिसमें दोनों दोपहर में करीब दो घंटे तक अभ्यास करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.