नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand Test Series: भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज सोमवार को समाप्त हो गई। इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को कीवी टीम ने क्लीन स्वीप कर दिया है। भारतीय टीम की टेस्ट सीरीज में हार के कारण कई हैं, लेकिन सबसे मुख्य कारण है कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला नहीं चलना। वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज विराट कोहली की हालत इस टेस्ट सीरीज में गेंदबाजों से भी ज्यादा खराब रही है।

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुल मिलाकर 38 रन बनाए हैं। इसमें शतक और अर्धशतक तो दूर की बात है 20 रन की निजी पारी भी विराट कोहली के बल्ले से नहीं आई है। यही कारण है कि विराट कोहली को नंबर वन की टेस्ट कुर्सी भी गंवानी पड़ी है। विराट कोहली इस टेस्ट सीरीज से पहले आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज थे, लेकिन पहले ही मैच के बाद वे नंबर दो पर फिसल गए। दूसरे मैच के बाद उनकी रैंकिंग में और गिरावट आएगी, लेकिन वे नंबर 2 पर बने रहेंगे।

3 गेंदबाजों ने बनाए विराट से ज्यादा रन

हैरान करने वाले आंकड़े इस तरह हैं कि वर्ल्ड क्लास बैट्समैन विराट कोहली से ज्यादा इस सीरीज में 3 गेंदबाजों ने रन बनाए हैं। इसमें मोहम्मद शमी का नाम भी शामिल है, जिन्होंने विराट कोहली से 6 रन ज्यादा इस सीरीज की चार पारियों में बनाए हैं। इसके अलावा इस लिस्ट में 2 न्यूजीलैंड के दो गेंदबाज भी शामिल हैं, जिन्होंने विराट कोहली से ज्यादा रन सिर्फ 2-2 पारियों में बनाए हैं। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि विराट कोहली के लिए ये सीरीज कितनी खराब गुजरी है, जिसका उनको पछतावा जरूर होगा।

इस टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कीवी ओपनर टॉम लाथम सबसे आगे हैं, जिन्होंने 4 पारियों में 122 रन बनाए हैं। टॉम ब्लंडेल 117 रन के साथ दूसरे पायदान पर हैं। वहीं, विराट कोहली 38 रनों के साथ काइल जैमीसन और ट्रेंट बोल्ट के बाद 15वें नंबर पर हैं। भारत की ओर से सिर्फ दो बल्लेबाजों ने 4-4 पारियों में 100-100 से ज्यादा रन बनाए हैं। इतना ही नहीं, इस टेस्ट सीरीज में कोई भी बल्लेबाज एक शतक भी नहीं जड़ सका।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस