नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड में खेले जा रहे टी 20 ब्लास्ट (T20 Blast) में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज माइकल क्लींगर (Michael Klinger) ने एक कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया। ग्लोसेस्टरशायर की तरफ से खेलते हुए क्लींगर ने केट के विरुद्ध 65 गेंदों पर नाबाद 102 रन की पारी खेली। ये उनके टी 20 करियर का 8वां शतक रहा। इस शतक के बाद क्लींगर अब क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। क्लींगर के इस शतक के दम पर उनकी टीम इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। 

टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम पर है जिन्होंने अब तक कुल 21 शतक जड़े हैं। पर क्लींगर ने गेल के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा व डेविड वार्नर (David Warner) जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। टी 20 क्रिकेट में एरोन फिंच, डेविड वार्नर, ल्यूक राइट, ब्रेंडन मैकुलम ने 7-7 शतक लगाए हैं जबकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम पर कुल 6 शतक दर्ज हैं। क्लींगर इंग्लैंड में खेले जा रहे टी 20 ब्लास्ट के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। वो पिछले 21 वर्ष से क्रिकेट खेल रहे हैं। 

क्लींगर का घरेलू स्तर पर प्रदर्शन कमाल का रहा है और उन्होंने 182 फर्स्ट क्लास मैचों में 11,320 रन बनाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका बेस्ट स्कोर 255 रन है। वहीं लिस्ट ए मैचों की बात करें तो उन्होंने कुल 177 मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम पर 7449 रन है। लिस्ट ए में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 166 रन है। क्लींगर ने अब तक कुल 204 टी 20 मुकाबले भी खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने कुल 5945 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 126 रन है। क्लींगर आइपीएल में भी खेल चुके हैं और कोच्चि टस्कर्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज क्लींगर ही हैं। बिग बैश लीग में वो अब तक दो टीमों के लिए 71 मैचों में कुल 1947 रन बनाए हैं। बिग बैश लीग में वो पर्थ स्कॉर्चर्स और एडिलेड स्ट्राइकर्स की तरफ से खेल चुके हैं। वहीं टी 20 ब्लास्ट में वो ग्लोसेस्टरशायर की तरफ से पिछले सात वर्ष से खेल रहे हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए तीन अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके क्लींगर ने अपने भविष्य को लेकर कुछ साफ नहीं कहा। उन्होंने बताया कि उन्हें नहीं पता कि वो संन्यास के बाद क्या करने वाले हैं। हालांकि उन्होंने कोचिंग, प्रबंधन या फिर प्रशाकसकीय जगह पर ध्यान देने की बात कही है। उन्होंने बताया कि वो बिजनेस और स्पोर्ट्स मास्टर्स किया था और इसे देखते हुए क्या मौका मिलने वाला है। ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका टी20 में सबसे बड़ा स्कोर 62 रन रहा था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप