नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट में कब क्या हो जाए किसी को नहीं पता, कब किसका रिकॉर्ड तोड़कर कौन आगे निकल जाए इसके बारे में भी कोई पक्का कुछ नहीं कह सकता। अब वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 13वां शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की कप्तान मैग लेनिंग (Mag Lanning) दुनिया के कई दिग्गज क्रिकेटरों से आगे निकल गई हैं। मैग ने वो कमाल कर दिया है जो वनडे क्रिकेट में विराट कोहली (Virat Kohli), सचिन तेंदुलकर, स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं कर पाए। 

मैग लेनिंग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले गए पहले वनडे मैच में अपने वनडे करियर का 13वां शतक लगाया। इसके साथ ही मैग वनडे में सबसे तेज 13वां शतक लगाने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई। उन्होंने सबसे कम पारियों में ये कमाल किया। मैग ने अपने वनडे करियर की 76 पारियों में अपना 13वां शतक जड़ा। महिला हो या पुरुष क्रिकेटर कोई भी खिलाड़ी इतने कम पारियों में 13 शतक नहीं लगा पाया था। मैग ने इस मामले में साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हाशिम अमला को पीछे छोड़ दिया। अमला ने 83 पारियों में अपने वनडे करियर का 13वां शतक लगाया था और अब मैग ने अमला को पीछे छोड़कर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इसके अलावा मैग के नाम पर महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 13वां शतक 86वें पारी में लगाया था। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मैग लेनिंग की 121 और एलिसा हीली की 122 रन की पारी के दम पर चार विकेट पर 308 रन बनाए थे। इसके जवाब में कैरेबियाई टीम 130 रन पर ऑल आउट हो गई और उसे 178 रन से हार मिली। इस मैच में हीली ने अपने कप्तान मैग के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 225 रनव की साझेदारी की। मैग लेनिंग ने अपनी 121 रन की पारी में 12 चौके व चार छक्के जड़े। वहीं हीली ने अपना शतक 95 गेंदों पर पूरा किया। उन्होंने 122 रन की पारी खेली और अपनी पारी में उन्होंने 12 चौके व दो छक्के लगाए। हीली ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की पत्नी हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप