Move to Jagran APP

पाकिस्तान को मिला एक और 'वकार', इस गेंदबाज़ के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ हुए लाचार

अब्बास ने इंग्लैड के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में 14 ओवर में 7 मेडन डालते हुए मात्र 23 रन की कीमत पर 4 विकेट चटकाए।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 05:10 PM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 08:50 PM (IST)
पाकिस्तान को मिला एक और 'वकार', इस गेंदबाज़ के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ हुए लाचार
पाकिस्तान को मिला एक और 'वकार', इस गेंदबाज़ के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ हुए लाचार

नई दिल्ली, जेएनएन। क्रिकेट के खेल में तेज गेंदबाजों का अपना अलग ही महत्व होता है। ज्यादातर गेंदबाजी की शुरुआत नई गेंद से तेज गेंदबाज ही करता है। तेज गेंदबाजी के मामले में पाकिस्तान हमेशा अव्वल रहा है यह वह देश है जो तेज गेंदबाजों का गढ़ माना जाता है। 80 के दशक से ही देख लें चाहे इमरान खान, वसीम अकरम की बात रही हो वसीम और वकार की जोड़ी रही हो आकिब जावेद और अताउर्रहमान की जोड़ी हो या फिर शोएब अख्तर और अजहर महमूद की बात हो सभी ने अपने-अपने समय बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे।

loksabha election banner

उसके बाद आया मोहम्मद आमिर और हसन अली का दौर जहां एक बार फिर से पाकिस्तानी तेज गेंदबाजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों में हलचल मच गयी। अगर मौजूदा दौर की बात करें तो एक बार फिर से पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के चलते दुनियाभर की सुर्खियों में हैं।

       

मोहम्मद अब्बास ने साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया। इस सीरीज में अब्बास ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर पहली ही टेस्ट सीरीज में कहर बरपाया और 15 विकेट हासिल किए। 28 वर्षीय अब्बास की सबसे बड़ी खास बात ये है कि वो गेंद को दोनो तरफ से स्विंग कराते हैं और अपनी इसी कला के दम पर उन्होंने न सिर्फ कैरेबियाई बल्लेबाज बल्कि आयरलैंड और इंग्लैंड के घर में भी तहलका मचा दिया।

             

मौजूदा समय अब्बास इंग्लैड में टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं वो लॉर्ड्स में सीरीज के पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तानी टीम का हिस्सा हैं। अब्बास ने इंग्लैड के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में बहुत ही खतरनाक गेंदबाजी की उन्होंने 14 ओवरों में 7 मेडन डालते हुए मात्र 23 रन की कीमत पर 4 विकेट चटकाए। उनकी इस बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड पहली पारी में महज 184 रनों पर ढेर हो गया, जिसके चलते पाकिस्तान ने पहले टेस्ट मैच पर आसानी से अपनी पकड़ मजबूत कर ली।

रन देने के मामले में बेहद कंजूस हैं अब्बास

मोहम्मद अब्बास पाकिस्तान की नई पेस बैटरी अबतक 7 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी खत्म होने तक उन्होंने अबतक कुल 68 ओवर मेडन डाले हैं। अब्बास की की गेंदों पर रन बनाना बल्लेबाजों के लिए बहुत मुश्किल काम होता है। अब्बास ने अबतक अपने टेस्ट करियर में 36 विकेट हासिल किए हैं। अब्बास ने अभी हाल में आयरलैंड में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में 9 विकेट हासिल किए और इस दौरान उनका इकॉनामी सिर्फ 2.4 रन प्रतिओवर का रहा है। उनकी इस शानदार इकॉनामी के चलते पाकिस्तानी चयनकर्ता उन्हें वनडे मैचों के लिए भी टीम का हिस्सा बना सकते हैं।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रहा अब्बास का शानदार प्रदर्शन

मोहम्मद अब्बास ने अपने प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई है। अब्बास ने 9 साल पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलना शुरू किया था और लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद भी उन्हें राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनने के लिए 9 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा। अबतक अब्बास ने 72 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 320 विकेट हासिल किए हैं इस दौरान उनका गेंदबाजी औसत 20.95 का रहा है। अब्बास का यह प्रदर्शन उनकी काबिलियत को दर्शाता है और ये भी बताता है कि कैसे अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर उन्होंने राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई है।

       

अगले साल यानि 2019 में इंग्लैंड में ही विश्वकप का आयोजन होना है अगर वो अपना प्रदर्शन ऐसे ही बरकरारा रखेंगे तो आगामी विश्वकप में पाकिस्तान के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। वैसे मौजूदा पाकिस्तानी टीम में गेंदबाजी के मामले में मोहम्मद आमिर और हसन अली किसी भी टीम पर कहर बरपाने के लिए काफी हैं लेकिन अगर अब्बास को भी इस आक्रमण में शामिल कर लिया जाए तो ये तीनों गेंदबाज मिलकर दुनियाभर के बल्लेबाजों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.