Move to Jagran APP

इस अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने किया कमाल, एक पारी में चटकाए सभी 10 विकेट

पुष्पकुमारा ने मात्र 37 रन देकर 10 विकेट लिए। 2009 के बाद यानि की ऐसा 10 साल के बाद हुआ है जब एक फर्स्ट क्लास मैच में किसी खिलाड़ी ने दस के दस विकेट लिए हो।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 12:27 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 12:27 PM (IST)
इस अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने किया कमाल, एक पारी में चटकाए सभी 10 विकेट

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज़ मलिंडा पुष्पकुमारा ने इतिहास रच दिया। पुष्पकुमारा ने एक पारी में फर्स्ट क्लास मैच में एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए। पुष्पकुमारा ने मात्र 37 रन देकर 10 विकेट लिए। कोलंबो क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हुए उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का संयुक्त रुप से 13वां सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

ऐसे लिए सभी 10 विकेट

31 साल के इस स्पिन गेंदबाज़ ने 2017 में श्रीलंका के लिए टेस्ट और वनडे में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। मलिंडा ने साराकेंस स्पोर्ट्स क्लब के खिलाफ खेलते हुए मात्र 18.4 ओवर की गेंदबाज़ी करते हुए सभी 10 विकेट लिए। पुष्पकुमारा ने एक ही छोर से लगातार गेंदबाज़ी करते हुए सभी ओवर फेंके। उन्होंने 10 विकेट लेने के लिए सिर्फ 37 रन दिए और पांच ओवर मेडन भी फेंके। इस मैच में उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 700 शिकार भी पूरे किए।

2009 के बाद पहली बार हुआ ऐसा

2009 के बाद यानि की ऐसा 10 साल के बाद हुआ है जब एक फर्स्ट क्लास मैच में किसी खिलाड़ी ने दस के दस विकेट लिए हो। इससे पहले 2009 में ये कमाल पाकिस्तान के जुल्फिकार बाबर ने किया था। बाबर ने इस्लामाबाद में मुल्तान की टीम के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 146 रन देकर 10 विकेट लिए थे।

ऐसा रहा मैच का हाल

इस मैच में कोलंबो क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। कोलंबो क्रिकेट क्लब ने पहली पारी में 238 रन बनाकर सिमट गई। इसके बाद साराकेंस स्पोर्ट्स क्लब की पहली पारी 169 रन पर ढेर हो गई। पहली पारी में भी पुष्पकुमारा ने छह विकेट लिए थे। कोलंबो क्रिकेट क्लब ने दूसरी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 279 रन बनाते हुए पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में मलिंडा पुष्पकुमारा ने फिर से अपनी फिरकी का जादू दिखाया और सभी दस के दस विकेट चटका दिए। 

ऐसा रहा है पुष्पकुमारा का रिकॉर्ड

पुष्पकुमारा ने श्रीलंका के लिए अभी तक चार अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इन चार मैचों में इस स्पिनर के नाम 14 विकेट हैं। वहीं वनडे मैचों की बात करें तो उन्होंने दो वनडे मैच खेलते हुए अभी तक एक ही विकेट अपने नाम किया है। वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। पुष्पकुमारा ने 123 फर्स्ट क्लास मैच में 715 विकेट अपने नाम किए हैं। खास बात ये है कि इस दौरान वो एक मैच में दस विकेट लेने की उपलब्धि 22 बार हासिल कर चुके हैं। इतना ही नहीं एक पारी में पांच विकेट लेने की बात करें तो वो 60 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल कर चुके हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.