लंदन, जेएनएन। भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज़ लोकेश राहुल के लिए भले ही मौजूदा टेस्ट सीरीज़ बल्लेबाज़ी के लिहाज़ से कुछ खास न रही हो, लेकिन उन्होंने इस सीरीज़ में एक ऐसा काम किया है जिसके चलते उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का एक खास रिकॉर्ड तोड़ दिया है। द्रविड़ का ये रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अब लोकश राहुल एक टेस्ट सीरीज़ में सबसे ज़्यादा कैच पकड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

राहुल ने तोड़ा द्रविड़ का रिकॉर्ड

ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में केएल राहुल ने बेन स्टोक्स का कैच पकड़कर राहुल द्रविड़ के एक सीरीज में सबसे ज्यादा 13 कैच लेने के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने पहली पारी में ब्रॉड का कैच लेकर एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 13 कैच लपकने के पूर्व भारतीय कप्तान द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी की थी जो उन्होंने 2004 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान बनाया था।

राहुल ने बनाया ये रिकॉर्ड

लोकेश राहुल ने इंग्लैंड की घरती पर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। राहुल अब इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। राहुल ने पहली पारी में ब्रॉड का कैच लेकर इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरीज़ में सबसे ज़्यादा कैच लेने का रिकॉर्ज अपने नाम किया था। ब्रॉड का वो कैच उनका 13वां कैच था, लेकिन स्टोक्स का कैच पकड़ने के बाद अब ये आंकड़ा 14 तक पहुंच गया है।

इनका रिकॉर्ड तोड़ने से चूके लोकेश राहुल

लोकेश राहुल ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगरी के एक सीरीज में 15 कैच के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए। ग्रेगरी ने 1920-21 की एशेज सीरीज के दौरान 15 कैच लपके थे। राहुल 97 साल पुराने इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए। अगर वह रविवार को मोइन अली का कैच नहीं टपकाते तो वह इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते थे। जैक ग्रेगरी के बाद से कई खिलाड़ी उनके पास तक पहुंचे लेकिन कोई भी उनका रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया। इस सूची में 14 कैचों के साथ ऑस्ट्रेलिया के ही ग्रेग चैपल दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 1974-75 की एशेज सीरीज में 14 कैच लपके थे। 

आपको बता दें कि ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक लोकेश राहुल 46 रन बनाकर खेल रहे हैं। इस मैच के आखिरी दिन अगर वो अर्धशतक लगा देते हैं, तो मौजूदा टेस्ट सीरीज़ में फिफ्टी लगाने वाले वो पहले भारतीय ओपनर होंगे। इस सीरीज़ में कोई भी भारतीय ओपनर अर्धशतक नहीं जड़ सका है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal