Move to Jagran APP

IPL के इतिहास में इन खिलाड़ियों ने जीता है ऑरेंज कैप, सिर्फ 3 भारतीय दिग्गज हैं शामिल

List of IPL Orange Cap winners आइपीएल के 12 साल के इतिहास में सिर्फ 3 भारतीय खिलाड़ी ही ऑरेंज कैप विनर रहे हैं जिनमें एक नाम सचिन तेंदुलकर का भी शामिल है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 03:30 PM (IST)
IPL के इतिहास में इन खिलाड़ियों ने जीता है ऑरेंज कैप, सिर्फ 3 भारतीय दिग्गज हैं शामिल

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग का दर्जा प्राप्त है। देश और दुनिया के तमाम धाकड़ बल्लेबाज इस टूर्नामेंट में उतरते हैं। हालांकि, कुछ ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपनी छाप छोड़ पाए हैं। ये प्रतियोगिता काफी मुश्किल कही जाती है, क्योंकि इसमें भारत के ही नहीं, बल्कि दुनिया भर की अन्य टीमों के खिलाड़ी भी खेलते हैं। यही चीज आइपीएल में सबसे ज्यादा रोमांच पैदा करती है। आइपीएल के फाइनल के बाद टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को इनाम के तौर पर अवॉर्ड दिए जाते हैं। इसमें एक अवॉर्ड ऑरेंज कैप भी है।

loksabha election banner

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और IPL की आयोजन समिति मिलकर एक निर्धारित रकम के साथ एक ऑरेंज कैप उस खिलाड़ी को देती है, जिसने लीग में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। अपने दमदार बल्लेबाजी कौशल के दम पर सिर्फ एक खिलाड़ी है टूर्नामेंट का ऑरेंज कैप विनर होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भले ही आइपीएल इंडियन प्रीमियर लीग हो, लेकिन सिर्फ 3 बार ही ऐसा हुआ है जब किसी भारतीय खिलाड़ी को ऑरेंज कैप मिली है। इनमें एक नाम महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का भी शामिल है, जिनको 2010 में ऑरेंज कैप मिली थी।

आइपीएल के 12 साल के इतिहास में अगर कोई खिलाड़ी सबसे ज्यादा बार ऑरेंज कैप हासिल करने में सफल हुआ है तो ये नाम भारतीय नहीं, बल्कि विदेशी हैं। वेस्टइंडीज के तूफानी ओपनर क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलियाई धाकड़ सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ही। ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक से ज्यादा बार ऑरेंज कैप अपने नाम करने में सफलता प्राप्त की है। आज उन्हीं खिलाड़ियों के बारे में हम बात करेंगे, जिन्होंने आइपीएल में ऑरेंज कैप अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

IPL 2008 - शॉन मार्श (KXIP)

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉन मार्श को आइपीएल के पहले सीजन में अच्छी शुरुआत मिली थी और उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) फ्रेंचाइजी के लिए 616 रन बनाए थे। हैरान करने वाली बात ये है कि बाएं हाथ के बल्लेबाज शॉन मार्श को किसी ने ऑक्शन में खरीदा नहीं था, लेकिन रिप्लेसमेंट के तौर पर आए इस बल्लेबाज ने अपना प्रभाव दिखाया था।

IPL 2009 - मैथ्यू हैडेन (CSK)

हार्ड हिटिंग ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन मैथ्यू हैडेन आइपीएल के दूसरे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे। मैथ्यू हैडेन ने आइपीएल 2009 में साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए 572 रन बनाए थे। उस सीजन में मैथ्यू हैडेन के बल्ले ने जमकर रन उगले थे। हालांकि, टीम खिताब नहीं जीत पाई थी।

IPL 2010 - सचिन तेंदुलकर (MI)

दुनिया के सबसे महान क्रिकेटरों में शुमार और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में सिर्फ एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है, लेकिन टी20 क्रिकेट में मुंबई इंडियंस के लिए वे सफल बल्लेबाज रहे हैं। आइपीएल के तीसरे सीजन में टीम के कप्तान रहते हुए उन्होंने 618 रन बनाए थे।

IPL 2011 - क्रिस गेल (RCB)

यूनिवर्स बॉस के नाम से विश्व क्रिकेट में फेमस कैरेबियाई ओपनर क्रिस गेल का बल्ला आइपीएल के पहले कुछ सालों में खामोश रहा था, लेकिन बाद में उनका रौद्र रूप देखने को मिला। 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने उनको खरीदा था। उसी साल उन्होंने 608 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी।

IPL 2012 - क्रिस गेल (RCB)

साल 2011 के आइपीएल में गेंदबाजों को जमकर धुनाई करने वाले क्रिस गेल ने अगले साल 2012 के आइपीएल सीजन में फिर से गेंदबाजों पर कहर बरपाया और टूर्नामेंट में 733 रन बना डाले। इसी के दम पर क्रिस गेल ने लगातार दूसरी बार ऑरेंज कैप आरसीबी के लिए जीतने में सफलता प्राप्त की।

IPL 2013 - माइक हसी (CSK)

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज माइक हसी ने साल 2013 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की सफलता में अहम भूमिका अदा की थी। इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में टीम के लिए 733 रन बनाए थे और टीम फाइनल में भी पहुंची थी, लेकिन उस साल फाइनल में मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी थी।

IPL 2014 - रोबिन उथप्पा (KKR)

साल 2014 में कोलकाता नाइटर राइडर्स की टीम आइपीएल चैंपियन बनी थी। केकेआर की इस खिताबी जीत में रोबिन उथप्पा ने अहम योगदान दिया था। उथप्पा ने आइपीएल 2014 में केकेआर के लिए 660 रन बनाए थे। ओपनर के तौर पर उथप्पा उस समय काफी सफल हुए थे। हालांकि, अब उथप्पा राजस्थान के लिए खेलेंगे।

IPL 2015 - डेविड वार्नर (SRH)

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी ओपनर डेविड वार्नर को टी20 क्रिकेट का सबसे सफल ओपनर इसलिए भी कहा जाता है, क्योंकि ये बाएं हाथ का बल्लेबाज गेंदबाजों की जमकर कुटाई करता है। डेविड वार्नर ने सनराइडर्स हैदराबाद (SRH) के लिए आइपीएल 2015 में 562 रन बनाए थे। इसके बाद वार्नर का नाम आइपीएल में ब्रांड बन गया था।

IPL 2016 - विराट कोहली (RCB)

आइपीएल 2016 का सीजन पूरी तरह से विराट कोहली के इर्द-गिर्द घूमा था, लेकिन वे फाइनल में टीम को जीत नहीं दिला सके थे। टूर्नामेंट में उस साल कप्तान विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी के लिए एक नहीं, दर्जनभर दमदार पारियां खेली थीं और 973 रन बनाए थे। इसमें चार शतक भी शामिल थे।

IPL 2017 - डेविड वार्नर (SRH)

2015 के आइपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज डेविड वार्नर ने 2017 के आइपीएल में भी अपने तूफानी तेवर दिखाए थे। कप्तानी करते हुए टीम की डेविड वार्नर ने IPL 2017 में 641 रन बनाए थे। उस सीजन में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। इस तरह उन्होंने दो ऑरेंज कैप जीतकर क्रिस गेल की बराबरी की थी।

 

IPL 2018 - केन विलियमसन (SRH)

बॉल टैंपरिंग केस में फंसने की वजह से बीसीसीआइ ने डेविड वार्नर को एक साल के लिए आइपीएल से बैन कर दिया था। उनकी अनुपस्थिति में कीवी दिग्गज केन विलियमसन ने टीम की कप्तानी और टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी की। विलियमसन ने आइपीएल 2018 में 735 रन बनाए थे और टीम को फाइनल तक का सफर तय कराया था।

IPL 2019 - डेविड वार्नर (SRH)

ऑस्ट्रेलियाई टीम के तूफानी ओपनर डेविड वार्नर का जलवा आइपीएल के पिछले सीजन में फिर से देखने को मिला था। 12 महीने के बैन के बाद क्रिकेट की दुनिया में लौटे डेविड वार्नर ने न सिर्फ टीम की कप्तानी की, बल्कि एक के बाद एक कई शानदार पारियां खेलीं। केवल 12 मैचों में इस ओपनर ने 692 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक शामिल थे। इसके लिए उनको ऑरेंज कैप की ट्रॉफी के अलावा 10 लाख का कैश प्राइज मिला था।

IPL 2020 - क्या मिलेगा युवा सितारा?

कोरोना वायरस महामारी की वजह से आइपीएल 2020 का आयोजन यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक होना है। सभी को उम्मीद है कि इस सीजन में कोई युवा खिलाड़ी ऑरेंज कैप विनर होकर निकले। हर किसी को पृथ्वी शॉ, रिषभ पंत, शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल जैसे सितारों से उम्मीद हैं कि ये खिलाड़ी आइपीएल 2020 में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.