Move to Jagran APP

कुलदीप यादव ने बड़बोले द. अफ्रीकी खिलाड़ी की बोलती करा दी बंद, हो गया चारों खाने चित

इस सीरीज़ में कुलदीप के नाम 5 मैचों में 16 विकेट हैं और वो सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 01:02 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2018 11:16 AM (IST)
कुलदीप यादव ने बड़बोले द. अफ्रीकी खिलाड़ी की बोलती करा दी बंद, हो गया चारों खाने चित

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत ने पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए वनडे मैच में 73 रन से जीत हासिल कर द. अफ्रीका में पहली बार वनडे सीरीज़़ जीती। इसके साथ ही साथ भारत ने पहली बार पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर भी अपनी जीत का खाता खोला। टीम इंडिया की सीरीज जीत में भारतीय स्पिन गेंदबाजों का काफी अहम रोल रहा खास तौर पर कुलदीप यादव का। इस मैच के दौरान कुलदीप यादव ने एक बड़बोले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को ऐसा जवाब दिया कि, वो चारों खाने चित हो गया।

loksabha election banner

कुलदीप ने फेलुक्वायो की बोलती करा दी बंद

पांचवें वनडे मैच से पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एंदिल फेलुक्वायो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि, दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज पांचवें वनडे में भारतीय स्पिनरों के खिलाफ आत्मविश्वास के साथ उतरेंगे क्योंकि उनकी टीम ने चहल और कुलदीप का तोड़ भी निकाल लिया है। फेलुक्वायो का ये बयान वांडरर्स में गुलाबी कपड़ों में खेले गए चौथे मुकाबले के बाद आया था, लेकिन पांचवें मैच में फेलुक्वायो भारतीय स्पिनर्स की पहली गेंद का सामना करते हुए ही आउट हो गए। पोर्ट एलिजाबेथ में फेलुक्वायो कुलदीप यादव की गुगली को समझने में गज्जा खा गए और बोल्ड हो गए, उन्हें समझ ही नहीं आया कि वो इस गेंद को किस तरह से खेलें। जो खिलाड़ी मैच से पहले भारतीय स्पिनर्स का तोड़ निकालने की बड़ी-बड़ी बातें कर रहा था, वो उनकी एक गेंद के सामने टिक तक नहीं सका। आपको बता दें कि फेलुक्वायो इस मैच में 3 गेंदों का सामना करने के बाद शून्य पर आउट हुए थे और आउट होने से पहले जो दो गेंद उन्होंने खेली थी वो भुवनेश्वर कुमार की थी।

यह भी पढ़े: आखिरी वनडे मैच में अब कोहली करेंगे वो काम, कभी नहीं कर सके दूसरे भारतीय कप्तान

इस वजह से फेलुक्वायो ने की थी बड़ी-बड़ी बातें

जोहानिसबर्ग में खेले गए चौथे मैच में फेलुक्वायो ने अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था। फेलुक्वायो ने उस मुकाबले में अंत में बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ 5 गेंदों पर ही 23 रन ठोक दिए थे। जिसमें 3 छक्के और 1 चौका भी शामिल था और खास बात ये थी कि फेलुक्वायो ने ये सभी बाउंड्री भारतीय स्पिन गेंदबाज़ों के खिलाफ ही बटौरी थी। इसी वजह से फेलुक्वायो कह रहे थे कि उनकी टीम ने भारतीय स्पिनर्स का तोड़ खोज लिया है। लेकिन वो ये भूल गए थे कि उस मैच में बारिश ने बड़ा रोल अदा किया था। जोहानिसबर्ग में बारिश होने की वजह से भारतीय स्पिनर्स को गीली गेंद पकड़ने में दिक्कत हो रही थी और इस वजह से उन्हें टर्न नहीं मिल रहा था। लेकिन पांचवें वनडे मैच में बारिश नहीं हुई और दोनों भारतीय स्पिन गेंदबाज़ों ने 6 शिकार किए। 4 विकेट कुलदीप यादव ने लिए तो 2 बल्लेबाज़ों को चहल ने आउट किया। 

यादव-चहल की फिरकी में फंसे प्रोटियाज  

मौजूदा वनडे सीरीज़ में कुलदीप यादव सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी है। इस सीरीज़ में कुलदीप के नाम 5 मैचों में 16 विकेट हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर कुलदीप से साथी स्पिनर युजवेंद्र चहल हैं। चहल और कुलदीप में सिर्फ 2 विकेट का अंतर हैं। चहल के नाम इस सीरीज़ में अभी तक 14 शिकार दर्ज़ हैं। मौजूदा सीरीज़ में इन दोनों स्पिन गेंदबाज़ों ने द. अफ्रीकी बल्लेबाज़ों की नाक में दम किया हुआ है। वनडे सीरीज़ में दोनों ने मिलकर 30 बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा है। 

   

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.