नई दिल्ली (जेएनएन)। एमएस धौनी के जीवन पर बनी फिल्म में क्रिकेट फैंस के लिए यह देखना मजेदार है कि कैसे धौनी ने हेलीकॉप्टर शॉट लगाना सीखा और यह शॉट उन्हें किसने सिखाया। यह फिल्म में सबसे खास लम्हा इसलिए माना जा सकता है क्योंकि आगे चलकर यही धौनी का सिग्नेचर शॉट बना।

इस शॉट को धौनी ने घरेलू क्रिकेट में ही खेलना शुरू कर दिया था। यह शॉट धौनी को उनके दोस्त संतोष लाल ने सिखाया था और उन्हें इसमें परफेक्ट बनाया था। फिल्म में बताया गया है कि एक स्थानीय मैच के दौरान धौनी ने अपने बॉलर से बैट्समैन के पैरों के पास फुल लेंथ बॉल (यॉर्कर) करने को कहा। मैच की इस आखिरी बॉल में विपक्षी टीम को पांच रनों की जरूरत थी और क्रीज पर संतोष लाल थे।

इस बॉल पर संतोष ने अपना जाना-माना हेलीकॉप्टर शॉट खेला। संतोष ने न केवल इस गेंद पर छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई बल्कि उन्होंने इसे सीधे बालकनी की ओर खेला, जहां उनकी गर्लफ्रेंड खड़ी थी। संतोष ने इस शॉट से केवल अपनी गर्लफ्रेंड को ही नहीं, बल्कि धौनी को भी इंप्रेस किया था।

मैच के बाद धौनी ने संतोष से जाकर पूछा कि उन्होंने यह शॉट कैसे खेला। संतोष ने धौनी को बताया कि वह इसे 'थप्पड़ शॉट' कहते हैं। उन्होंने धौनी के सामने शर्त रखी कि अगर उन्हें पार्टी मिलेगी तो ही वह धौनी को यह शॉट सिखाएंगे। यहीं से दोनों के बीच दोस्ती शुरू हो गई। इसके बाद धौनी और उनका शॉट तो दुनिया भर में फेमस हो गया, पर इससे आगे की कहानी काफी कम लोगों को पता है।

2013 में जब धौनी टीम इंडिया के साथ टूर पर थे तो उनके दोस्त संतोष के पैनक्रियाटिटिस से पीड़ित होने का पता चला। धौनी ने बेहतर इलाज के लिए अपने दोस्त को रांची से दिल्ली शिफ्ट करने का इंतजाम किया। दिल्ली के एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज शुरू होने से पहले ही संतोष की मौत हो गई। झारखंड में मौजूद धौनी के एक दोस्त का कहना था कि माही को इस बारे में बताने की किसी की भी हिम्मत नहीं हुई। बाद में धौनी को इस बारे में संदेश भेजा गया।

धौनी के दोस्त बताते हैं कि संतोष और धौनी दोनों अच्छे दोस्त और बेखौफ बल्लेबाज रहे। वे टेनिस बॉल से आउट ही नहीं होते थे। दोनों ने रेलवे में काम किया। धौनी ने भी हमेशा अपने हेलीकॉप्टर शॉट के लिए अपने दोस्त को क्रेडिट दिया था।

क्रिकेट की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

खेल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Posted By: bharat singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप