कैंडी, पीटीआइ। भारत और श्रीलंका के बीच 20 अगस्त से शुरू हो रही वनडे सीरीज में लोकेश राहुल का बल्लेबाजी क्रम तय हो गया है। टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया है कि राहुल नंबर 4 पर बल्लेबाजी करेंगे। श्रीलंका के खिलाफ लोकेश राहुल ने टेस्ट सीरीज के 2 मैचों की 2 पारियों में लगातार अर्धशतक लगा कर चोट के बाद शानदार वापसी की है। इसका इनाम उन्हें श्रीलंका के खिलाफ 15 सदस्य वनडे टीम में जगह के रूप में मिला है।

राहुल को चौथे नंबर पर खिलाने का मतलब है कि वह युवराज सिंह की जगह लेंगे। युवराज सिंह पिछले कुछ समय से टीम में इसी स्थान पर बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने इंग्लैंड में हुई आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में और वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की थी। क्रिकेट प्रेमियों को राहुल से भी युवराज जैसी बल्लेबाजी की उम्मीद रहेगी।

एमएसके प्रसाद ने वनडे टीम में राहुल की पोजीशन को लेकर कहा कि राहुल का उस समय प्लेइंग इलेवन से बाहर रहना सही था जब रोहित और धवन बेहतरीन फॉर्म में थे। राहुल की वापसी के बाद उन्हें टीम में नंबर 4 पर अजमाया जा सकता हैं। प्रसाद ने वनडे टीम में नंबर 4 के स्थान को लेकर कहा कि हमें नंबर 4 को लेकर युवा खिलाड़ियों को मौका देना जरुरी है और उनके प्रदर्शन को भी ध्यान में रखना होगा।

मुख्य चयनकर्ता ने इसके पीछे तर्क दिया, 'केएल राहुल के आलावा दूसरे बल्लेबाज भी इस मौके के इंतजार में है, लेकिन राहुल की मौजूदा फॉर्म को देखकर वह अंतिम एकादश के हकदार हैं। नंबर 4 का स्थान भी उनके लिए सही रहेगा। शिखर धवन और रोहित शर्मा भारत के लिए ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में ही नजर आएंगे। हम राहुल को नंबर 4 पर आजमाने का विचार कर रहे हैं।'

टीम इंडिया ने श्री लंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 3-0 से जीत लिया है। 20 अगस्त से भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत होनी है, जिसके लिए भारतीय टीम का चयन हो चुका हैं। केएल राहुल ने लंबे समय बाद वनडे टीम में वापसी की, उन्होंने अपना आखिरी वनडे जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। राहुल ने भारतीय टीम के लिए 6 वनडे मैच खेले हैं। 55 के औसत और 1 शानदार शतक के साथ उनके नाम 220 रन हैं। हाल ही में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगातार सात अर्धशतक बनाने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस